इजरायल का हवाई हमला जारी, हमास ने दागे राकेट, लेबनान भी युद्ध में शामिल

इजरायल का हवाई हमला जारी, हमास ने दागे राकेट, लेबनान भी युद्ध में शामिल

प्रेषित समय :12:46:02 PM / Wed, May 19th, 2021

यरुशलम/गाजा सिटी. इजरायल और फलस्तीन के बीच संघर्ष लगातार जारी है, जहां इजरायल के हवाई हमले जारी हैं वहीं फलस्तीन की तरफ से हमास भी इजरायल पर दर्जनों राकेट छोड़ रहा है। इजरायल लगातार हमास के ठिकानों को निशाना बना रहा है, इजरायली हवाई हमले में इस्लामिक यूनिवर्सिटी से संबद्ध लाइब्रेरी और शैक्षिक केंद्र की छह मंजिली इमारत ध्वस्त हो गई। इजरायली पुलिस के अनुसार गाजा पट्टी की ओर से दक्षिणी इजरायल में हुए राकेट हमले में दो थाई कर्मचारियों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

इजरायली सेना ने बताया कि लेबनान से भी छह गोले दागे गए। इनमें से कोई भी सीमा पार नहीं कर सका। इसके जवाब में लेबनान में उन स्थानों पर जवाबी कार्रवाई की गई, जहां से गोले दागे गए थे। जबकि लेबनानी सूत्र ने बताया कि इजरायली तोपखाने से लेबनान में 22 गोले दागे गए।

इधर, संघर्ष रोकने की मांग को लेकर इजरायल, यरुशलम और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में रहने वाले फलस्तीन के नागरिक मंगलवार को हड़ताल पर रहे। हालांकि इजरायल ने इनकी मांगों को खारिज कर दिया और कहा कि पूरे क्षेत्र में हमास हिंसा को बढ़ावा दे रहा है।

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अबतक के हवाई हमलों में 61 बच्चों और 36 महिलाओं समेत 212 फलस्तीनियों की मौत हुई है। जबकि इजरायल में एक बच्चे और एक सैनिक समेत दस की जान गई है। संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों की एजेंसी ने बताया कि इजरायली हवाई हमले के चलते 52 हजार से अधिक फलस्तीनियों ने पलायन किया है। हमले से गाजा पट्टी में छह अस्पतालों और नौ प्राइमरी हेल्थकेयर सेंटर समेत करीब 450 इमारतें ध्वस्त या क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की और रॉकेट हमलों के खिलाफ इस देश के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन किया। व्हाइट हाउस ने कहा, ‘राष्ट्रपति ने संघर्ष विराम के प्रयास का समर्थन किया है। इस मुद्दे पर मिस्र और दूसरे साझेदार देशों के साथ चर्चा की है। इजरायल को निर्दोष नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास करने को कहा है।’

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गाजा में इजरायली हमले के चलते बंद हुआ एकमात्र कोविड टेस्टिंग लैब में काम, कई चिकित्सा कर्मी हुये घायल

फिलिस्तीन-इजरायल में जंग जारी, इजरायली सेना के 54 लड़ाकू विमानों ने 35 जगहों को बनाया निशाना

इजरायल के समर्थन पर गैल गैडोट पर भड़के कट्टरपंथी, लगाया नरसंहार का आरोप

इजरायल के हमले में हमास के बड़े नेता का घर तबाह, 20 लड़ाके भी मारे गए

इजरायल ने गाजा मेंमीडिया संस्थानों के ऑफिस वाली बिल्डिंग पर की एयर स्ट्राइक, अल-जजीरा कार्यालय हुआ ध्वस्त

Leave a Reply