टूल किट विवाद पर ट्विटर के रुख से नाराज सरकार, कहा- हम जांच कर रहे हैं, आप एकतरफा फैसला न सुनाएं

टूल किट विवाद पर ट्विटर के रुख से नाराज सरकार, कहा- हम जांच कर रहे हैं, आप एकतरफा फैसला न सुनाएं

प्रेषित समय :19:49:21 PM / Fri, May 21st, 2021

नई दिल्ली. टूल किट मामले पर केंद्र सरकार ने ट्विटर को सख्त हिदायत दी है. सरकार ने शुक्रवार को ट्विटर से कहा कि ट्विटर मैनिपुलेटेड मीडिया टैग का इस्तेमाल बंद करे, क्योंकि अभी टूलकिट मामले की जांच एजेंसी कर रही है. केंद्रीय आईटी मंत्रालय ने कहा कि एजेंसी टूलकिट के कंटेंट की जांच कर रही है, न कि ट्विटर की.

केंद्र ने कहा कि आप जांच पूरी होने तक इस प्रक्रिया में दखल न दें. जब तक यह मामला जांच के दायरे में है तब तक ट्विटर अपना फैसला नहीं सुना सकती है. दरअसल, ट्विटर ने बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा के कुछ ट्वीट पर मैनिपुलेटेड मीडिया का टैग लगाकर दिखाया था. ये ट्वीट कांग्रेस की टूल किट को लेकर किए गए थे.

आईटी मिनिस्ट्री ने लेटर में लिखा- पूर्वाग्रही है ट्विटर

ढ्ढञ्ज और इलेक्ट्रॉनिक्स मिनिस्ट्री ने ट्विटर की ग्लोबल टीम को लिखा कि भारतीय राजनेताओं द्वारा किए गए कुछ ट्वीट में मैनिपुलेटेड मीडिया टैग का इस्तेमाल बंद करें. इस मामले में संबंधित पार्टी ने लोकल एजेंसी में शिकायत की है और इसकी जांच अभी जारी है. एक तरफ सरकारी जांच एजेंसी अपनी छानबीन कर रही है, दूसरी ओर ट्विटर मैनिपुलेटेड मीडिया जैसे टैग का इस्तेमाल कर जांच पूरी होने से पहले ही एकतरफा फैसला सुना दे रही है. इस तरह की टैगिंग दिखाती है कि ट्विटर पहले से फैसला कर रही है, वो पूर्वाग्रही है और जांच को नया रंग देने की कोशिश कर रही है.

सरकार ने कहा- इन कदमों से ट्विटर की छवि खराब होती है

सरकार ने कहा कि ट्विटर का ये कदम साफ तौर पर निष्पक्ष तौर से चल रही जांच को प्रभावित करने वाला और एकतरफा है. यह उसके दायरे के भी बाहर है और हम इसका विरोध करते हैं. ट्विटर ने अपने आप ही कुछ ट्वीट को मैनिपुलेटेड मीडिया टैग से डेजिग्नेट करने का फैसला लिया, जबकि एजेंसी के पास इस मामले की जांच चल रही थी. इससे निष्पक्ष प्लेटफॉर्म के तौर पर ट्विटर की विश्वसनीयता कम होती है. इस कदम से ये सवाल उठता है कि ट्विटर मध्यस्थ या पंच बन रहा है.

क्या है ट्विटर की पॉलिसी?

ट्विटर की पॉलिसी के मुताबिक, अगर किसी तरह की जानकारी जो आपने ट्वीट की है, उसका सोर्स सटीक नहीं है और उपलब्ध जानकारी भी गलत है तो इस पर मैनिपुलेटेड मीडिया का लेबल लगाया जाता है. ये वीडियो, ट्वीट, फोटो या अन्य किसी भी कंटेंट पर लगाया जाता है. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प के कई ट्वीट्स पर इस तरह का लेबल लगा दिया गया था. बाद में डोनाल्ड ट्रम्प का अकाउंट परमानेंट सस्पेंड कर दिया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में कोरोना से संक्रमित होकर भर्ती होने वाले बच्चों की संख्या में हुआ इजाफा

ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने पूरी की 200 यात्राएं, सबसे ज्यादा दिल्ली को आपूर्ति

बारिश के पानी में डूबे दिल्ली के कई इलाके, नजफगढ़ में सड़क में समा गया ट्रक

दिल्ली में बढ़ा ब्लैक फंगस का खतरा, AIIMS-सर गंगाराम अस्‍पताल में मरीजों की भरमार

सिंगापुर की नाराजगी पर विदेश मंत्री की सफाई बोले: दिल्ली सीएम भारत का प्रतिनिधित्व नहीं करते

दिल्ली में एक सप्ताह के लिये बढ़ा लॉकडाउन, सीएम केजरीवाल ने की घोषणा

Leave a Reply