डीआरडीओ ने एंटीबॉडी टेस्ट के लिए विकसित की डिपकोवैन किट

डीआरडीओ ने एंटीबॉडी टेस्ट के लिए विकसित की डिपकोवैन किट

प्रेषित समय :08:13:26 AM / Sat, May 22nd, 2021

नई दिल्ली. कोरोना की जल्द जांच के लिए डीआरडीओ ने एक एंटीबॉडी टेस्ट के लिए एक नई किट तैयार की है. इस किट का नाम डिपकोवैन है. ये किट कोरोना वायरस के स्पाइक के साथ-साथ न्यूक्लियोकैप्सिड प्रोटीन का भी 97 प्रतिशत की उच्च संवेदनशीलता और 99 प्रतिशत की विशिष्टता के साथ पता लगा सकता है.

इसे दिल्ली स्थित वैनगाडज़् डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से विकसित किया गया है. ये किट पूरी तरह स्वदेशी है और इसे यहीं के वैज्ञानिकों ने विकसित किया है. इसके बाद दिल्ली के विभिन्न कोविड अस्पतालों में 1000 से अधिक रोगियों के नमूनों पर व्यापक जांच के बाद इसकी क्षमता सत्यापित की गई.

वेंगार्ड डायग्नोस्टिक्स प्रा. लिमिटेड जून 2021 के पहले सप्ताह के दौरान इसे लॉन्च करेगा। वेंगाडज़् डायग्नोस्टिक प्रा. लिमिटेड डिपकोवैन के लगभग 100 किट लॉन्च करेगा जिससे लगभग 10,000 परीक्षण किए जा सकेंगे. इसकी कीमत 75 रुपये प्रति टेस्ट होने की उम्मीद है.

गौरतलब है कि इससे पहले बुधवार को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कोवीसेल्फ नाम के होम टेस्टिंग किट को भी मंजूरी दी है, जो एक रैपिड एंटीजन टेस्ट किट है. इस किट की मदद से लोग घर बैठे खुद ही अपना कोरोना टेस्ट कर सकेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में कोरोना से संक्रमित होकर भर्ती होने वाले बच्चों की संख्या में हुआ इजाफा

ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने पूरी की 200 यात्राएं, सबसे ज्यादा दिल्ली को आपूर्ति

बारिश के पानी में डूबे दिल्ली के कई इलाके, नजफगढ़ में सड़क में समा गया ट्रक

दिल्ली में बढ़ा ब्लैक फंगस का खतरा, AIIMS-सर गंगाराम अस्‍पताल में मरीजों की भरमार

सिंगापुर की नाराजगी पर विदेश मंत्री की सफाई बोले: दिल्ली सीएम भारत का प्रतिनिधित्व नहीं करते

Leave a Reply