एवरेस्ट पर पहुंचा कोरोना वायरस, 100 से अधिक पर्वतारोही संक्रमित

एवरेस्ट पर पहुंचा कोरोना वायरस, 100 से अधिक पर्वतारोही संक्रमित

प्रेषित समय :12:49:42 PM / Sun, May 23rd, 2021

काठमांडू. कोरोना वायरस ने विश्व की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट पर भी अपने पांव पसार दिए हैं. पर्वतारोहण से जुड़े एक विशेषज्ञ के अनुसार कम से कम 100 पर्वतारोही और सहयोगीकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं हालांकि नेपाल के अधिकारियों ने इससे इनकार किया है.

आस्ट्रिया के लुकास फर्टनबाक वायरस के डर के कारण पिछले सप्ताह अपना एवरेस्ट अभियान रोकने वाले एकमात्र प्रमुख पर्वतारोही थे. उन्होंने शनिवार को कहा कि उनका विदेशी गाइड और छह नेपाली शेरपा गाइड का परीक्षण पॉजीटिव आया है.

फर्टनबाक ने नेपाल की राजधानी काठमांडू में एसोसिएटेड प्रेस से कहा, ‘हम अब सभी पुष्ट मामलों के बारे में जानते हैं. बचाव दल, बीमा कंपनियों, चिकित्सकों, पर्वतारोहण से जुड़े लोगों से इसकी पुष्टि की गयी है. मेरे पास पॉजिटिव पाए गए मामलों की सूची है, इसलिए हम इसे साबित कर सकते हैं.

‘उन्होंने कहा, ‘हमारे पास कम से कम 100 ऐसे लोगों की सूची है जिन्हें आधार शिविर में कोविड के लिए पॉजिटिव पाया गया है. यह संख्या 150 या 200 के करीब हो सकती है.’ फर्टनबाक ने कहा कि एवरेस्ट आधार शिविर में कई मामले थे क्योंकि उन्होंने स्वयं लोगों को बीमार देखा और लोगों को अपने तंबुओं के अंदर से खांसते हुए सुना.

इस सत्र में कुल 408 विदेशी पर्वतारोहियों को एवरेस्ट पर चढ़ने की अनुमति दी गयी थी. उनके साथ सैकड़ों शेरपा और सहयोगीकर्मी भी रहते हैं जो कि अप्रैल से ही आधार शिविर में रह रहे हैं

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानलेवा कोरोना वायरस और ब्लैक फंगस को हवा में ही मार देगा आईआईटी कानपुर का बनाया प्यूरीफायर

कोरोना की नेज़ल वैक्सीन बच्चों के लिए साबित हो सकती है गेम चेंजर: सौम्या स्वामीनाथन

देश में कोरोना संक्रमण के नये मामलों में गिरावट: अब तक 19 करोड़ से ज्यादा लोगों की लगी वैक्सीन

कोरोना के कारण यूपी-बिहार के लिये चलने वाली 12 जोड़ी ट्रेनों को रेलवे ने किया कैंसिल

सीएम योगी का बड़ा ऐलान: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से पहले यूपी में सभी को लगेगी वैक्सीन

Leave a Reply