जानलेवा कोरोना वायरस और ब्लैक फंगस को हवा में ही मार देगा आईआईटी कानपुर का बनाया प्यूरीफायर

जानलेवा कोरोना वायरस और ब्लैक फंगस को हवा में ही मार देगा आईआईटी कानपुर का बनाया प्यूरीफायर

प्रेषित समय :12:30:10 PM / Sun, May 23rd, 2021

कानपुर. आईआईटी कानपुर ने दुनिया का पहला एंटीमाइक्रोबियल एयर प्यूरीफायर तैयार कर लिया है. दावा किया गया है कि कोरोना और ब्लैक फंगस को मारने में यह एयर प्यूरीफायर पूरी तरह सक्षम है. संस्थान के इनक्यूबेटर एअर्थ ने आईआईटी मुंबई के वैज्ञानिकों की मदद से इसे तैयार कर लिया है.

हवा में कोरोनावायरस और ब्लैक फंगस का खतरा सता रहा है, लेकिन अब टेंशन लेने की बात नहीं है. आईआईटी कानपुर का एयर प्यूरीफायर कोरोना और ब्लैक फंगस जैसी सभी तरह के बैक्टीरिया और वायरस को खत्म कर देगा. यह हवा में मौजूद एयरोसोल में मिले बैक्टीरिया और वायरस को भी डीएक्टिवेट कर देता है. इसे आईआईटी की इनक्यूबेटेड कंपनी एअर्थ ने संस्थान और आईआईटी मुंबई के वैज्ञानिकों की मदद से तैयार किया है.

दावा किया गया है कि, यह दुनिया का पहला एंटीमाइक्रोबियल एयर प्यूरीफायर है. आईआईटी की इनक्यूबेटेड कंपनी के फाउंडर रवी कौशिक की माने तो बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच यह कह पाना मुश्किल है कि, कोरोना संक्रमण और ब्लैक फंगस हवा से नहीं फैल रहे हैं. इसलिए घर में या फिर अस्पताल में शुद्ध हवा बेहद जरूरी है. एअर्थ एयर प्यूरीफायर पूरी तरह से सुरक्षित है और हर तरह से बैक्टीरिया और वायरस से मुक्त शुद्ध हवा देता है.

इसकी खासियत है कि, यह रियल टाइम मॉनिटरिंग करता है मतलब किसी व्यक्ति या चीज के माध्यम से कोई बैक्टेरिया या वायरस हवा में मिलता है तो उसे 5 मिनट के अंदर डीएक्टिवेट कर देता है. इससे संक्रमण का खतरा नहीं रहता. दावा किया गया है कि, यह प्यूरीफायर 600 वर्ग फुट क्षेत्रफल में बैक्टरिया और वायरस मुक्त हवा रखेगा. रवि के मुताबिक,एयर प्यूरीफायर सौ फीसदी ओजोन र्फी है. किसी भी तरह के धूल कण भी हवा में नहीं रहते हैं. इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है. आईसीयू में मरीज के रहते हुए भी हवा शुद्ध की जा सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में कोरोना संक्रमण के नये मामलों में गिरावट: अब तक 19 करोड़ से ज्यादा लोगों की लगी वैक्सीन

कोरोना के कारण यूपी-बिहार के लिये चलने वाली 12 जोड़ी ट्रेनों को रेलवे ने किया कैंसिल

सीएम योगी का बड़ा ऐलान: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से पहले यूपी में सभी को लगेगी वैक्सीन

सीबीएसई 12वीं बोर्ड के मेजर सब्जेक्ट के ही एग्जाम हो सकते हैं, कोरोना की वजह से एग्जाम नहीं दे पाने पर एक और मौका मिलेगा

सामने आया कोरोना का एक और वेरिएंट, अब कुत्तों से फैल सकती है महामारी !

कोरोना के इंडियन वेरिएंट शब्द के प्रयोग पर केंद्र सख्त, सोशल मीडिया कंपनियों को दिए ऐसे कंटेंट हटाने के निर्देश

बुलंदशहर के बाल सुधार गृह में 22 बच्चे मिले कोरोना संक्रमित, अस्पताल में हुए भर्ती

Leave a Reply