शेयर मार्केट में खरीदारी: 111 अंक उछला सेंसेक्स, 50 हजार के पार हुआ बंद, निफ्टी में भी तेजी

शेयर मार्केट में खरीदारी: 111 अंक उछला सेंसेक्स, 50 हजार के पार हुआ बंद, निफ्टी में भी तेजी

प्रेषित समय :16:29:54 PM / Mon, May 24th, 2021

नई दिल्ली. आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार में जोरदार बढ़त देखी गई और यह हरे निशान पर बंद हुआ. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 111.42 अंक यानी 0.22 फीसदी ऊपर 50651.90 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 22.40 अंक यानी 1.15 फीसदी की तेजी के साथ 15197.70 के स्तर पर बंद हुआ. पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स 1,807.93 अंक यानी 3.70 फीसदी मजबूत हुआ. 

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने मार्च तिमाही के नतीजे शुक्रवार को घोषित किए. इस दौरान बैंक के शुद्ध लाभ में 80 फीसदी की तेजी आई और यह 6,450.75 करोड़ रुपये रहा. बैंक के केंद्रीय बोर्ड ने लाभांश की भी घोषणा की है. 31 मार्च 2021 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के लिए प्रति इक्विटी शेयर पर बैंक चार रुपये का लाभांश देगा. इसके बाद आज एसबीआई के शेयर में तेजी देखी जा रही है. यह 2.44 फीसदी के उछाल के साथ 411 के स्तर पर बंद हुआ. पिछले कारोबारी दिन यह 401.20 पर बंद हुआ था. मौजूदा समय में कंपनी का बाजार पूंजीकरण 3.68 लाख करोड़ रुपये है.

इस सप्ताह इन कारकों से तय होगी शेयर बाजार की चाल

कंपनियों के तिमाही परिणाम लगभग आ जाने के बाद अब इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल कोविड-19 मामले में अद्यतन रिपोर्ट के साथ वैश्विक रुख से तय होगी. यह बात विश्लेषकों ने कही है. पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान कोविड-19 मामलों में घटने की प्रवृत्ति के साथ मानक सूचकांक मजबूती के साथ बंद हुए. हालांकि टीकाकरण अभियान की धीमी गति चिंता का कारण बनी हुई है. इस सप्ताह ग्रासिम इंडस्ट्रीज, बीपीसीएल, सन फार्मा और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया समेत कुछ बड़ी कंपनियों के वित्तीय परिणाम की घोषणा होने वाली है. इसके अलावा रुपये में उतार-चढ़ाव, विदेशी संस्थागत निवेशकों की निवेश प्रवृत्ति और ब्रेंट क्रूड के भाव पर भी निवेशकों की निगाह होगी.

दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज एसबीआई, आईओसी, बीपीसीएल, एल अंड टी और इचर मोटर्स के शेयर हरे निशान पर बंद हुए. वहीं श्री सीमेंट, टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, इंडसइंड बैंक और ब्रिटानिया के शेयर लाल निशान पर बंद हुए. 

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज एफएमसीजी और मेटल के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए. इनमें पीएसयू बैंक, रियल्टी, फार्मा, आईटी, मीडिया, ऑटो, प्राइवेट बैंक, फार्मा, बैंक और फाइनेंस सर्विसेज शामिल हैं. 

शीर्ष 10 कंपनियों में से नौ का बाजार पूंजीकरण बढ़ा

पिछले कारोबारी सप्ताह में देश की 10 सर्वाधिक मूल्यवान कंपनियों में से नौ के बाजार पूंजीकरण में 2,41,177.27 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई. इसमें सर्वाधिक लाभ में एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज रही. शीर्ष 10 कंपनियों की सूची में केवल हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के बाजार मूल्यांकन में गिरावट दर्ज की गई. बाजार पूंजीकरण के लिहाज से रिलायंस इंडस्ट्रीज सूची में शीर्ष पर रही. उसके बाद क्रमश: टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, एचयूएल, एचडीएफसी लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, कोटक महिंद्रा बैंक और बजाज फाइनेंस का स्थान रहा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शेयर मार्केट, दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद 50 हजार के नीचे बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी भी गिरा

शेयर मार्केट में बढ़त जारी, 612 अंक उछलकर 50 हजार के पार बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी में भी उछाल

शेयर मार्केट: सप्ताह के पहले कारोबारी दिन 848 अंकों की बढ़त के साथ 49580 के स्तर पर पहुंचा सेंसेक्स

शेयर मार्केट सपाट स्तर पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स में मामूली उछाल, निफ्टी में गिरावट

शेयर मार्केट : शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में आई गिरावट, निफ्टी 14,750 से नीचे

शेयर मार्केट में चार दिन से जारी बढ़त का सिलसिला टूटा, सेंसेक्स 340.60 अंक लुढ़का

Leave a Reply