यास तूफान का असर: उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

यास तूफान का असर: उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

प्रेषित समय :08:15:35 AM / Tue, May 25th, 2021

नई दिल्ली. टाउते चक्रवाती तूफान के बाद अब पूर्वी तटीय राज्यों पर यास तूफान का खतरा मंडरा रहा है. इसकी भयावहता को देखते हुए राज्यों को अलर्ट पर रखा गया है. इसके लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समीक्षा बैठक की थी. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि यह यास गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल चुका है.

मौसम विभाग के अनुसार यह 26 मई को ओडिशा के बालासोर के पास दस्तक देगा. 26 मई को इसकी तीव्रता और बढ़ जाएगी. इस तूफान का असर अभी से दिखने लगा है. इसे लेकर मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार समेत कई राज्यों के अधिकांश जिलों के लिए बारिश का अलर्ट भी जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार यह चक्रवाती तूफान ओडिशा के पारादीप और पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप से होकर गुजरेगा जो बालासोर के पास है. 26 मई की सुबह ओडिशा के तट पर कम दबाव के इस क्षेत्र की वजह से 90 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी जो 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार तक भी पहुंच सकती हैं.

इसके असर से मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में मंगलवार को 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने और बिजली गरजने के साथ बारिश होने का अनुमान है. महाराष्ट्र के अधिकतर हिस्से में अगले चार दिन में तापमान दो डिग्री से लेकर तीन डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होगी.

वहीं मौसम विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश के भी करीब 27 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी के अनुसार इन 27 जिलों में 24 मई से 28 मई तक तूफान के कारण बारिश की चेतावनी दी गई है.

इसके साथ ही बिहार और झारखंड के लिए भी आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है. मंगलवार शाम तक बिहार में यास तूफान के प्रभाव के कारण बारिश होने के आसार जताए जा रहे हैं. बारिश का यह दौर 26 मई को भी जारी रह सकता है. वहीं झारखंड के भी अधिकांश जिलों में बारिश का अलर्ट है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चक्रवाती तूफान कई राज्यों में बरपा सकता है कहर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बिगड़ रहा मौसम : दिल्ली, मध्यप्रदेश सहित इन राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट

फिर होगा मौसम में बदलाव: वहीं पहाड़ी इलाकों में हो रही है भारी बारिश-बर्फबारी

बिगड़ा मौसम : कई राज्यों में बारिश की चेतावनी, पश्चिमी विक्षोभ का असर

बार-बार बदल रहा है मौसम का मिजाज, अनेक राज्यों में बारिश की चेतावनी

देश में 3 मई तक मौसम रहेगा खराब, इन राज्यों में बारिश की चेतावनी, पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव

Leave a Reply