बिगड़ा मौसम : कई राज्यों में बारिश की चेतावनी, पश्चिमी विक्षोभ का असर

बिगड़ा मौसम : कई राज्यों में बारिश की चेतावनी, पश्चिमी विक्षोभ का असर

प्रेषित समय :20:25:23 PM / Sun, May 9th, 2021

नई दिल्ली. उत्तर भारत में एक बार फिर मौसम में बदलाव के आसार दिख रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में पिछले 2-3 दिनों हुई हल्की से मध्यम बारिश की तापमान में गिरावट आई है. वहीं पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली,  उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में पिछले 2 दिनों में हुई हल्की बारिश और धूल भरी आंधी से लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

इन राज्यों के न्यूनतम तापमान में औसतन 4 से 5 डिग्री तक गिरावट हुई है. इसकी वजह ये है कि जम्मू-कश्मीर के इलाके में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जबकि पश्चिम राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का असर देखा जा रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 10 से लेकर 13 मई तक गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलगे दिन गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी अगले दो-तीन दिनों तक बारिश के आसार हैं. इस वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी और औसत तापमान में गिरावट होगी.

वहीं स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

झारखंड, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों तथा ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक और मध्य महाराष्ट्र में भी हल्की बारिश के साथ एक दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है.

मध्य प्रदेश में भी अगले दो-तीन दिनों तक बारिश की उम्मीद है. आईएमडी के मुताबिक, 10 मई तक राजधानी भोपाल और आसपास के इलाकों में बबारिश हो सकती है. हालांकि तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है. इंदौर, जबलपुर और आस-पास के जिलों में भी कमोबेश यही स्थिति रहेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में अफगानिस्तान के निवासी पति-पत्नी गिरफ्तार, 860 करोड़ रुपये की हेरोइन बरामद

सीएम केजरीवाल का ऐलान- दिल्ली के 300 स्कूलों में लगेगा कोरोना वायरस का टीका

असम में मुख्यमंत्री के नाम पर फंसा पेंच: सर्बानंद सोनोवाल और हेमंत बिस्वा शर्मा दिल्ली तलब

Leave a Reply