लो कार्बोहाइड्रेट डाइट से घटाएं बैली फैट, तेजी से छंट जाएगी चर्बी

लो कार्बोहाइड्रेट डाइट से घटाएं बैली फैट, तेजी से छंट जाएगी चर्बी

प्रेषित समय :09:04:03 AM / Thu, May 27th, 2021

वजन घटाने के लिए हम कई तरह के डाइट प्लान को फॉलो करते हैं. लेकिन इन सब चीजों के बाद भी ज्यादा फर्क नहीं दिखता है. क्या आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है. तो चलिए हम बताते हैं, वजन बढ़ने का मुख्य कारण डाइट में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा अधिक होना है. इसकी वजह से आपके शरीर में चर्बी में जमा होने लगते हैं. वजन घटाने के लिए डाइट में कम कार्ब्स वाली फूड को शामिल करें. खाने में प्रोटीन की मात्रा अधिक होनी चाहिए और कैलोरी की मात्रा बेहद कम होनी चाहिए. इस तरह के भोजन को शामिल करने से वजन तेजी से घटता है. आज हम आपको वजन घटाने के टिप्स के  बारे में बता रहे हैं.

प्रोटीन से भरपूर खाना खाएं

अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा अधिक रखें और कैलोरी कम होनी चाहिए. इस तरह का खाना खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने में मदद करेगा. प्रोटीन डाइट मसल्स को बनाने में मदद करती है. आप डाइट में पोहा, ओट्स, सोयाबिन, मूंग, मसूर, अंडे आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन चीजों को खाने से बैली फैट कम होगा और हेल्दी भी रहेंगे.

जंक फूड न खाएं

हम सभी लोग जानते हैं कि जंक फूड खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है. इन चीजों में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है. आप खाने में पिज्जा, बर्गर, आलू चिप्स, पास्ता और कूकीज खाते हैं. ये सभी चीजें मैदे से बनती है जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है.

कार्बोनेटेड शुगर ड्रिंक्स

वजन कम करने के लिए चीनी से बनी चीजों का सेवन कम करें. इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक्स और शुगर ड्रिंक्स जिसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है, उन चीजों को पीने से बचना चाहिए. आप पैकेट वाले जूस की जगह फ्रेश जूस पिएं. इसके अलावा अपनी डाइट में हर्बल टी, ग्रीन टी आदि का सेवन करें.

प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड खाने से तेजी से वजन बढ़ता है. आप डाइट में जैम, चीज स्प्रेड, प्रोसेस्ड मीट, पास्ता और नूडल्स का सेवन कम करें. इन चीजों में अत्यधिक मात्रा में कैलोरी होती है. इसके अलावा प्रिजर्वेटिव की मात्रा भी अधिक होती है.

तली- भूनी चीजें न खाएं

अगर आप वजन घटाना चाहते है तो डाइट में ज्यादा कैलोरी और कार्बोहाइडेट वाली चीजें न खाएं. भज्जिया, आलू पकौड़े और घी में बनी चीजें खाने से वजन तेजी से तेजी बढ़ता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रोजाना फॉलो करें ये टिप्स, मिलेंगे मजबूत व चमकदार दांत

कोविड से कर रहे हैं रिकवरी तो डाइट में जरूर शामिल करें पनीर

रूमेटाइड अर्थराइटिस का प्रॉब्लम, लाइफस्टाइल और डाइट में बदलावों से मुमकिन है बचाव

गर्मियों में डिहाइड्रेशन नहीं होने देंगी ये चीजें, कम पानी पीने वाले डाइट में करें शामिल

डाइट सोडा पीने वालो को होता है इन बीमारियों का खतरा

डाइटिंग के चक्कर में मोल ना लें बीमारियां, डायटिशियन एक्सपर्ट से जानें कैसे घटाए वजन

Leave a Reply