यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन का खुफिया एजेंसियों को निर्देश: कोरोना कैसे पैदा हुआ, 90 दिन में दें रिपोर्ट

यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन का खुफिया एजेंसियों को निर्देश: कोरोना कैसे पैदा हुआ, 90 दिन में दें रिपोर्ट

प्रेषित समय :17:48:28 PM / Thu, May 27th, 2021

वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी खुफिया एजेंसियों से कोविड-19 महामारी की उत्पत्ति की जांच के अपने प्रयासों को दोगुना करने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि यह निष्कर्ष निकालने के लिए अपर्याप्त सबूत हैं कि क्या यह किसी संक्रमित जानवर के साथ मानव संपर्क से उभरा है या प्रयोगशाला में हुई दुर्घटना से उभरा है.

बाइडेन ने एक बयान में कहा कि अधिकांश खुफिया समुदाय को यह नहीं लगता है कि इसका आकलन करने के लिए पर्याप्त जानकारी है कि किसकी संभावना अधिक है. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं को जांच में सहायता करने का निर्देश दिया और चीन से महामारी की उत्पत्ति को लेकर अंतरराष्ट्रीय जांच में सहयोग करने का आह्वान किया.

उन्होंने कहा कि अमेरिका दुनिया भर में समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ काम करता रहेगा ताकि चीन पर पूर्ण, पारदर्शी, साक्ष्य-आधारित अंतरराष्ट्रीय जांच में भाग लेने और सभी प्रासंगिक आंकड़ों एवं साक्ष्यों तक पहुंच प्रदान करने के लिए दबाव डाला जा सके. उन्होंने इस संभावना को खारिज कर दिया कि अंतरराष्ट्रीय जांच में पूरी तरह से सहयोग करने में चीनी सरकार के इनकार को देखते हुए एक निश्चित निष्कर्ष कभी नहीं निकाला जा सकता है.

बाइडेन ने अमेरिकी खुफिया एजेंसियों से 90 दिनों के भीतर रिपोर्ट देने को कहा है. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं को जांच में सहायता करने का निर्देश दिया और चीन से महामारी की उत्पत्ति में अंतरराष्ट्रीय जांच में सहयोग करने का आह्वान किया.

इससे पहले चीन ने बुधवार को यह प्रश्न टाल दिया कि क्या वह वुहान विषाणु विज्ञान संस्थान से कोविड-19 के लीक होने के आरोपों की स्वतंत्र जांच की अनुमति देगा या नहीं. वहीं चीन के शोधार्थियों ने दावा किया है कि यह संक्रमण पैंगोलिन से मनुष्य तक पहुंचा हो.

वहीं कोरोना वायरस की उत्पत्ति पर स्वतंत्र जांच की मांग अमेरिका की नयी रिपोर्ट के बाद और तेज हुई है, जिसमें कहा गया है कि डब्ल्यूआईवी के कुछ शोधकर्ता चीन द्वारा 30 दिसंबर 2019 को कोविड-19 के आधिकारिक ऐलान से पहले ही बीमार पड़ गए थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका में कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोग सुरक्षित, मास्क लगाने की जरूरत नहीं: जो बाइडेन

इजराइल को अपनी सुरक्षा करने का पूरा हक: जो बाइडेन

अमेरिका की सबसे बड़ी ईंधन पाइपलाइन कंपनी पर साइबर अटैक, बाइडेन प्रशासन ने की आपातकाल की घोषणा

भारत की बड़ी कामयाबी: जो बाइडेन ने किया वैक्सीन के बौद्धिक संपदा अधिकार से छूट का समर्थन

यूएस राष्ट्रपति बाइडेन ने किया अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी का ऐलान: कहा करते रहेंगे निगरानी

Leave a Reply