कश्मीर का मुद्दा और ताकत से उठाए पाकिस्तान; बताया फलस्तीन जैसा मामला : UNGA अध्यक्ष

कश्मीर का मुद्दा और ताकत से उठाए पाकिस्तान; बताया फलस्तीन जैसा मामला : UNGA अध्यक्ष

प्रेषित समय :11:35:57 AM / Fri, May 28th, 2021

इस्लामाबाद  . संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने गुरुवार को कश्मीर मसले की तुलना फलस्तीन विवाद से की और कहा संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान को और अधिक ताकत के साथ कश्मीर का मुद्दा उठाना चाहिए। इस्लामाबाद में पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए यूएनजीए चीफ वोल्कन बोजकिर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर विवाद के मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र के मंच पर और अधिक मजबूती के साथ लाना पाकिस्तान का कर्तव्य है।

पाकिस्तानी वेबसाइट डॉन के मुताबिक, कश्मीर मसले को फलस्तीन मुद्दे से तुलना करते हुए यूएनजीए अध्यक्ष बोजकिर ने कहा कि कश्मीर विवाद के समाधान के लिए बड़ी राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह पाकिस्तान का विशेष रूप से कर्तव्य है कि वह संयुक्त राष्ट्र के मंच पर इसे (मुद्दे) और अधिक मजबूती से लाए। उन्होंने कहा कि वह इस बात से समहत हैं कि फलस्तीनी मुद्दा और कश्मीर मुद्दा एक ही समय के हैं।

उन्होंने आगे कहा कि मैंने हमेशा सभी पक्षों से जम्मू-कश्मीर की स्थिति बदलने से परहेज करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और भारत के बीच संयुक्त राष्ट्र चार्टर और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के प्रस्तावों के तहत शिमला समझौते में सहमति के अनुसार शांतिपूर्ण तरीकों से समाधान निकाला जाना चाहिए था। बता दें कि बोजकिर का परोक्ष तौर पर इशारा भारत द्वारा अगस्त, 2019 में जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के कदम की ओर था। बोजकिर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के निमंत्रण पर आधिकारिक यात्रा पर बुधवार को इस्लामाबाद पहुंचे थे।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटिश राजनयिक मार्टिन ग्रिफिथ्स को नियुक्त किया गया संयुक्त राष्ट्र की मानवीय मामलों की एजेंसी का प्रमुख

पाकिस्तान: 18 साल वालों की नहीं हुई शादी तो माता-पिता पर लगेगा जुर्माना

ड्रग रैकेट में पूर्व रेसलर गिरफ्तार, हवाला से पाकिस्तान भेजे 1.78 करोड़ रुपए

केजरीवाल का वैक्सीन नीति पर केंद्र पर हमला- अगर पाकिस्तान भारत पर हमला करता है तो क्या यूपी अपने टैंक खरीदेगा?

अमेरिका ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका: निलंबित रहेगी यूएस से मिलने वाली सुरक्षा सहायता

पाकिस्तान में फिलिस्तीन के समर्थन में निकाली गई रैली में विस्फोट, कम से कम 6 लोगों की मौत

Leave a Reply