एमपी में तेज बारिश होने के आसार, बुरहानपुर एवं खरगोन में आंधी चलने से गिरे केले के लाखों पौधे

एमपी में तेज बारिश होने के आसार, बुरहानपुर एवं खरगोन में आंधी चलने से गिरे केले के लाखों पौधे

प्रेषित समय :15:22:09 PM / Sun, May 30th, 2021

भोपाल. मध्य प्रदेश में नौतपा के बीच बारिश और आंधी का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई है. वहीं बुरहानपुर और खरगोन में शनिवार को 40 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी चलने से लाखों केले के पौधे गिर गए. इससे किसानों को बहुत नुकसान पहुंचा है.

वहीं अगर कल मानसून केरल पहुंच जाता है तो 17 जून तक मध्यप्रदेश में उसके पहुंचने की उम्मीद है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक ताऊते और यास तूफान मानसून के लिए लिए अनुकूल रहे. इसकी वजह से तय समय पर मानसून के आने की संभावना बन रही है.

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पूर्वी मध्य प्रदेश में ऊपरी हवाओं का चक्रवात बना हुआ है. यहां से तमिलनाडु तक एक द्रोणिका बनी हुई है. इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश से विदर्भ तक भी द्रोणिका बनी हुई है. इससे प्रदेश में नमी आ रही है, जिस कारण से बादल बन रहे है.

मौसम विभाग का कहना है कि यह सिलसिला अगले दो दिन तक चलने का अनुमान है. इसके कारण शाम के समय भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद और जबलपुर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है. सुबह से बादल छाने से तापमान में भी कमी आएगी.

जानकारी के अनुसार बादलों के बीच जब ठंडी और गर्म हवा मिलती है तो एक कम दबाव का क्षेत्र बनता है. उस सिस्टम से निकलने वाली लाइन को द्रोणिका लाइन कहते हैं. इससे अचानक ही मौसम बदलता है और तेज हवा के साथ बारिश होती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश के 6 जिलों में शुरू हुई अनलॉक की प्रक्रिया, कर्फ्यू में दी जाएगी छूट

सीएम चौहान का ऐलान: 1 जून से शुरू कर दी जायेगी मध्य प्रदेश को अनलॉक करने की प्रक्रिया

मध्य प्रदेश: पुलिस ने किया नर्सों के साथ अभद्र व्यवहार

रेलवे ने मध्य प्रदेश में अब तक 408.15 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की

रेलवे ने मध्य प्रदेश में अब तक 408.15 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की

Leave a Reply