भारतीय सेना ने किया गुलमर्ग के शिव मंदिर का जीर्णोद्धार, दशकों बाद आज से लोग कर पायेंगे दर्शन

भारतीय सेना ने किया गुलमर्ग के शिव मंदिर का जीर्णोद्धार, दशकों बाद आज से लोग कर पायेंगे दर्शन

प्रेषित समय :08:09:46 AM / Tue, Jun 1st, 2021

जम्मू-कश्मीर. दशकों बाद गुलमर्ग का शिव मंदिर जनता के लिए 1 जून यानि मंगलवार से खुलेगा. भारतीय सेना ने गुलमर्ग के शिव मंदिर का जीर्णोद्धार कार्य किया है. गुलमर्ग में सेना की बटालियन ने स्थानीय लोगों की मदद से गुलमर्ग के शिव मंदिर का फिर से मरम्मत करके ठीक किया है. मंदिर की ओर जाने वाले रास्तों को भी नया रूप दिया गया और सेना के जवानों ने फिर से रास्तों का सही ढंग से निर्माण किया है.

गौरतलब है कि इस शिव मंदिर का निर्माण 1915 में जम्मू-कश्मीर के तत्कालीन महाराजा हरि सिंह की पत्नी महारानी मोहिनी बाई सिसोदिया ने करवाया था. वहीं इसी मंदिर के पास कई फिल्मों की शूटिंग हुई है, राजेश खन्ना का जय जय शिव शंकर गाना भी इसी मंदिर में शूट हुआ था.

भारतीय सेना ने इस मंदिर को रेनोवेट किया है और आज मंगलवार से इस मंदिर को फिर से खोला जा रहा है. शिव मंदिर को व्यापक जीर्णोद्धार की आवश्यकता थी, क्योंकि लंबे समय से इस मंदिर में कोई जीर्णोद्धार कार्य नहीं हुआ था. गुलमर्ग में आने वाले स्थानीय लोगों और पर्यटकों की एक बड़ी संख्या ने मंदिर को उसकी मूल स्थिति में देखने की इच्छा व्यक्त की थी. भारतीय सेना ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर कश्मीर की इस बहुमूल्य विरासत को संभालने में विशेष योगदान दिया है.

शिव मंदिर के केयरटेकर गुलाम मोहम्मद शेख ने कहा कि शिव मंदिर कश्मीर की बहुलवादी संस्कृति और इसकी गौरवशाली विरासत का प्रमाण है. उन्होंने कहा कि गुलमर्ग समुदाय को बिना किसी धार्मिक पूर्वाग्रह और कश्मीरियत के सही मायने में सामुदायिक सेवा करते रहना चाहिए.

जम्मू-कश्मीर की खूबसूरत वादियों के बीच बसा गुलमर्ग प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है. फूलों के प्रदेश के नाम से प्रसिद्ध यह स्थान बारामूला जिले में आता है. गुलमर्ग के इस शिव मंदिर को महारानी मंदिर भी कहा जाता है. हिंदू वास्तुकला शैली में बना यह मंदिर जितना खूबसूरत है उतना ही प्यारा इसके आसपास का प्राकृतिक वातावरण है. पहाड़ी पर बने होने के कारण मंदिर से आसपास का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है.

गुलमर्ग के इस मंदिर तक आप सड़क रेल और हवाई मार्ग से पहुंच सकते हैं. यहां से निकटतम हवाई अड्डा करीब 55 किलोमीटर दूर श्रीनगर है. वहीं जम्मू के लिए अलग-अलग राज्यों से कई ट्रेनें चलती हैं जिससे आप यहां आसानी से आ सकते हैं. साथ ही गुलमर्ग सड़क मार्ग द्वारा श्रीनगर सहित जम्मू-कश्मीर के कई शहरों से जुड़ा हुआ है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आतंकियों के दोस्त जम्मू-कश्मीर के सस्पेंड डीएसपी देविंदर सिंह को किया गया बर्खास्त

जम्मू-कश्मीर के जिला अस्पताल में गाय अंदर और स्टाफ नदारद

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर के खानमोह इलाके में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों को मार गिराया

ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, किया मुख्य सचिव को दिल्ली बुलाने के आदेश को रद्द करने का अनुरोध

सेंट्रल विस्टा के निर्माण कार्य पर रोक लगाने से दिल्ली हाईकोर्ट का इंकार, याचिकाकर्ता पर लगाया 1 लाख का जुर्माना

रेमडेसिविर इंजेक्शन के नाम पर ठगी: एमपी के सिवनी की छात्रा को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

Leave a Reply