देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, मिलेगी तेज गर्मी से निजात

देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, मिलेगी तेज गर्मी से निजात

प्रेषित समय :10:57:49 AM / Tue, Jun 1st, 2021

नई दिल्ली. दिल्लीवासियों को जल्द ही गर्मी से राहत मिल सकेगी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राजधानी में 2-3 जून को आसमान में बादलों के पहरे के बीच बूंदाबांदी हो सकती है. आज भी राजधानी में बादल छाए रह सकते हैं. मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. साथ ही पंजाब और इससे सटे पाकिस्तान के कुछ हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके प्रभाव से देश के कई राज्यों में गरज-चमक व तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में बीती रात बारिश के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता के गरज के साथ 30-50 किमी प्रति घंटा की गति के साथ तेज हवाएं चली. दिल्ली के अलावा मौसम विभाग ने हिसार, हांसी, भिवानी के आसपास और आसपास के इलाकों में 40-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग के मुताबिक 1 जून को विदभज़् क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर बिजली, ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ सकती है. पूर्वी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाओं के साथ बारिश अलर्ट आज भी जारी किया गया है.

रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ धूल भरी आंधी और बारिश की संभावना है.

वहीं असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा ओडिशा, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग स्थानों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में तेज बारिश होने के आसार, बुरहानपुर एवं खरगोन में आंधी चलने से गिरे केले के लाखों पौधे

गर्मी में तप रहे हैं देश के अधिकतर राज्य, जल्द बारिश होने की संभावना

फिर सक्रिय हुआ पश्चिमी विछोभ: देश के अनेक राज्यों में आंधी-बारिश के आसार

बारिश से जय प्रभा सेतु का किनारा धंसा, बिहार से यूपी का संपर्क कटा

ओडिशा-बंगाल में तबाही मचाने के बाद झारखंड पहुंचा 'यास' तूफान, बिहार के कई जिलों में भारी बारिश

चक्रवाती तूफान यास का कहर: ओडिशा में सड़कें टूटी, चेकपोस्ट हवा में उड़े, बंगाल, झारखंड में भारी बारिश

Leave a Reply