निजी अस्पतालों को वैक्सीन बेचने के मामले में घिरी पंजाब सरकार, एक ही अस्पताल ने खरीदी थी 30,000 डोज

निजी अस्पतालों को वैक्सीन बेचने के मामले में घिरी पंजाब सरकार, एक ही अस्पताल ने खरीदी थी 30,000 डोज

प्रेषित समय :14:53:44 PM / Sun, Jun 6th, 2021

चंडीगढ़. पंजाब सरकार ने हाल ही में राज्य के निजी अस्पतालों को कोवैक्सीन के टीकों की 42,000 डोज बेची थी. राज्य सरकार के इस फैसले के बाद भाजपा ने राज्य सरकार पर कोरोना के टीकों को ऊंचे दामों पर बेचने और इस से मुनाफा कमाने का आरोप लगाया था, साथ ही इस मामले में उचित जांच की मांग भी की थी.

जिसके बाद पंजाब सरकार ने निजी अस्पतालों से इन टीकों को वापिस लेने का आदेश जारी कर दिया था. हालांकि अब इस मामले में जांच के दौरान एक बेहद अहम बात सामने आई है. इन टीकों की 42,000 में से 30,000 डोज केवल एक ही अस्पताल ने खरीदी है.

रिपोर्ट के अनुसार पंजाब सरकार ने राज्य के 40 निजी अस्पतालों को कोवैक्सीन की ये 42,000 डोज बेची थी. चौंकाने वाली बात ये है कि इनमें से 30,000 डोज मोहाली स्थित मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ने अकेले खरीदी थी. बाकी बचे 39 अस्पतालों ने 100 से लेकर 1,000 तक की संख्या में ये डोज खरीदी थी.

गौरतलब है कि मैक्स और फोर्टिस अस्पताल देश के उन नौ शीर्ष निजी अस्पतालों में शामिल हैं, जिन्होंने वैक्सीन की 50 प्रतिशत डोज खरीदी हैं. मैक्स अस्पताल इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. उसने अपने छह अस्पतालों के लिए वैक्सीन के तय कोटे में से 12.97 लाख डोज खरीदी हैं.

पंजाब में नोडल ऑफिसर विकास गर्ग के अनुसार निजी अस्पतालों को सरकार से वैक्सीन खरीदने का न्योता दिया गया था. इन अस्पतालों की मांग के अनुसार ही उन्हें वैक्सीन की सप्लाई की गयी थी. कुछ अस्पतालों ने ज्यादा वैक्सीन की डिमांड की थी जबकि अन्य ने कम वैक्सीन मांगी थी. मैक्स अस्पताल के प्रवक्ता मुनीश ओझा ने बताया कि सरकार के आदेश के बाद खरीदी गयी वैक्सीन को वापिस लौटा दिया गया है. अभी हम इस मामले में इतनी ही जानकारी दे सकते हैं.

केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता हरदीप सिंह पुरी ने इस मामले में जांच की मांग करते हुए आरोप लगाया था कि पंजाब में लोगों को मुफ्त में टीका दिया जाना चाहिए था, मगर उसे ऊंचे दामों पर निजी अस्पतालों को बेचा गया है.

हालांकि पंजाब सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार राज्य में बहुत से लोग अपने बच्चों को विदेश भेजना चाहते थे, जिसके लिए उन्होंने उनके जल्द से जल्द टीकाकरण का अनुरोध किया था. इसके बाद राज्य सरकार ने इन निजी अस्पतालों को वैक्सीन देने का फैसला किया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

निजी अस्पतालों को कोरोना वैक्सीन नहीं बेचेगी पंजाब सरकार, वापस लिया फैसला

अमेरिकी यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए वैक्सीनेशन की गाइडलाइन जारी, कोवैक्सीन लेने वालों को दुबारा लगवाना होगा टीका

बंगाल में वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर अब पीएम मोदी की जगह ममता बनर्जी की होगी तस्वीर

एमपी के इंदौर में भाजपा नेत्री ने वैक्सीनेशन सेंटर में सैंकड़ों समर्थकों के साथ मनाया बर्थडे, काटा केक

शर्तों के साथ ब्राजील ने कोवैक्सीन की 40 लाख खुराक के आयात को दी मंजूरी

Leave a Reply