शर्तों के साथ ब्राजील ने कोवैक्सीन की 40 लाख खुराक के आयात को दी मंजूरी

शर्तों के साथ ब्राजील ने कोवैक्सीन की 40 लाख खुराक के आयात को दी मंजूरी

प्रेषित समय :08:15:44 AM / Sun, Jun 6th, 2021

नई दिल्ली. ब्राजील की स्वास्थ्य नियामक संस्था एनविसा ने आखिरकार भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन के आयात को ग्रीन सिग्नल दे दिया है, लेकिन कड़ी शर्तों के साथ. कोवैक्सीन को भारत बायोटेक से साथ आईसीएमआर ने विकसित किया है. एनविसा की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कोवैक्सीन को "वितरण और उपयोग के लिए बेहद नियंत्रित वातावरण'' की शर्तों के साथ मंजूरी दी गई है. ये मंजूरी 40 लाख वैक्सीन की खुराक के लिए विशेष शर्तों के साथ दी गई है.

एनविसा की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक कोवैक्सीन की 40 लाख खुराक के इस्तेमाल के बाद नियामक संस्था वैक्सीन के डाटा का अध्ययन करेगी और फिर आयात के लिए अगला आदेश जारी किया जाएगा. मई के आखिर में भारत बायोटेक ने ब्राजील में कोविड-19 रोधी टीके की आपूर्ति करने के लिए प्रमाण पत्र हासिल करने की खातिर वहां अधिकारियों को एक नया अनुरोध भेजा था. इससे पहले ब्राजील के स्वास्थ्य नियामक एनविसा ने कंपनी के संयंत्र में ‘वस्तु उत्पादन प्रणाली’ से असंतुष्ट होने पर कोविड टीकों की आपूर्ति की इजाजत देने से इनकार कर दिया था.

ब्राजील की राष्ट्रीय स्वास्थ्य निगरानी एजेंसी ‘एनविसा’ के मुताबिक भारत बायोटेक ने 25 मई को अनुरोध भेजा था. इससे एक दिन पहले वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोवैक्सीन की दो करोड़ खुराक के आयात की मंजूरी पाने की खातिर नया आवेदन दिया था. इससे पहले एनविसा के अधिकारियों ने पाया था कि जिस संयंत्र में टीके का उत्पादन किया जाता है, वह ‘वस्तु उत्पादन प्रणाली (जीएमपी)’ की आवश्यकताओं पर खरा नहीं उतरता है, जिसके बाद एजेंसी ने कोवैक्सीन आयात करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केंद्र सरकार ने आयात-निर्यात करने वाले कारोबारियों को दी राहत, बिना बांड 30 जून तक कर सकेंगे विदेशों से व्यापार

केन्द्र सरकार ने व्यक्तिगत उपयोग के लिए डाक, कुरियर के जरिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के आयात की अनुमति दी

आईटीसी ऑक्सीजन परिवहन के लिए क्रायोजेनिक कंटेनर आयात करेगा, लिंडे इंडिया से किया गठजोड़

केंद्र सरकार का बड़ा निर्णय, दवा-ऑक्सीजन से हटाया आयात शुल्क, तीन महीने तक मिलेगी छूट

सऊदी अरब से तेल पर तकरार, भारत एक तिहाई कम करेगा आयात, दबाव बढ़ाने बनाई रणनीति

Leave a Reply