जम्मू-कश्मीर के वेयान गांव ने बनाया राष्ट्रीय रिकार्ड, बना शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करने वाला पहला गांव

जम्मू-कश्मीर के वेयान गांव ने बनाया राष्ट्रीय रिकार्ड, बना शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करने वाला पहला गांव

प्रेषित समय :15:37:17 PM / Tue, Jun 8th, 2021

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले का वेयान गांव देश का पहला गांव बन गया है, जहां 18 साल से ऊपर की पूरी आबादी को कोरोना टीका लगाया जा चुका है. इस राष्ट्रीय रिकॉर्ड का श्रेय जम्मू-कश्मीर मॉडल को जाता है, जिसके तहत प्रशासन ने लोगों तक पहुंचने का फैसला लिया न कि लोग टीकाकरण केंद्र तक आएं.

बांदीपोरा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बशीर अहमद खान ने कहा कि कठिन इलाका होने के कारण इस गांव तक पहुंचने के लिए टीकाकरण करने वालों को लगभग 18 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ा.

यह खानाबदोशों का एक गांव है जहां इंटरनेट की भी पहुंच नहीं है, इसलिए स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस उत्तरी कश्मीर गांव में एक कठिन यात्रा करने और कीमती जीवन बचाने का फैसला किया. डॉ बशीर अहमद खान ने बताया कि यहां जाने के लिए कोई रास्ता नहीं है और यहां तक जाने के लिए सिर्फ एक दुर्गम रास्ता ही है, लेकिन हमने तब तक आराम नहीं किया जब तक कि अंतिम पात्र व्यक्ति को वैक्सीन की खुराक नहीं मिल गई.

डॉ. बशीर अहमद खान ने आगे कहा कि गांव बांदीपोरा शहर से 28 किलोमीटर की दूरी पर है जिसमें प्रारंभिक 10 किलोमीटर की यात्रा सड़क मार्ग से अठवाटू नामक स्थान तक है और फिर 18 किलोमीटर पहाड़ी रास्ता है जो कि केवल पैदल ही तय किया जा सकता है. वैक्सीनेशन ड्यूटी में तैनात स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी तमाम कठिनाइयों के बावजूद वेयान गांव तक पहुंचे.  

वेयान गांव में कुल 362 लाभार्थियों के साथ 18 वर्ष से ऊपर की पूरी आबादी का टीकाकरण किया गया. गांव के लोग गर्मियों के दौरान मवेशियों के साथ ऊपरी इलाकों में जाते हैं, इसलिए उनके बाहर जाने से पहले उन तक पहुंचना महत्वपूर्ण था. जम्मू-कश्मीर मॉडल के तहत तीव्र गति से पूरी आबादी का टीकाकरण करने के लिए 10 सूत्री रणनीति अपनाई है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीएम केजरीवाल ने दिल्ली के 70 वार्डों में शुरू किया जहां वोट, वहां वैक्सीनेशन कैंपेन

एमपी के इंदौर में भाजपा नेत्री ने वैक्सीनेशन सेंटर में सैंकड़ों समर्थकों के साथ मनाया बर्थडे, काटा केक

बंगाल में वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर अब पीएम मोदी की जगह ममता बनर्जी की होगी तस्वीर

अमेरिकी यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए वैक्सीनेशन की गाइडलाइन जारी, कोवैक्सीन लेने वालों को दुबारा लगवाना होगा टीका

कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में पत्रकारों ने दिया महत्वपूर्ण योगदान: प्रदीप दुबे

Leave a Reply