पमरे के महाप्रबंधक ने किया जबलपुर-बीना रेल खंड एवं बीना मेमू शेड का निरीक्षण, मालगाडिय़ों की स्पीड बढ़ाने के निर्देश

पमरे के महाप्रबंधक ने किया जबलपुर-बीना रेल खंड एवं बीना मेमू शेड का निरीक्षण, मालगाडिय़ों की स्पीड बढ़ाने के निर्देश

प्रेषित समय :19:33:12 PM / Tue, Jun 8th, 2021

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह ने मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्षों के साथ आज 08 जून 2021 को जबलपुर-बीना रेल खण्ड का विंडो (खिड़की)  निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने इस रेलखंड पर स्थित स्टेशनों, रेल पुलों, रेल पथ, ओएचई एवं सिग्नल प्रणाली का सघन निरीक्षण किया. कटनी-बीना तीसरी लाइन का निरीक्षण किया तथा इस खंड पर माल गाडिय़ों की गति बढ़ाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए. कटनी मुड़वारा स्टेशन के नजदीक बन रहे रोड ओवर ब्रिज (आओबी) का जायजा लेकर शेष कार्य को शीघ्र ही पूरा करने आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. सागर स्टेशन के माल गोदाम को लिधौराखुर्द स्टेशन पर स्थान्तरित करने के लिए  तत्सम्बधित कार्यो को शीघ्र करने के भी आदेश दिये.

तत्पश्चात मण्डल रेल प्रबंधक भोपाल एवं अन्य अधिकारियों के साथ बीना में निर्माणाधीन मेमू शेड का सघन निरीक्षण किया, और निर्माण किये जा रहे कार्यों का जायजा लिया. अधिकारियों से चर्चा के दौरान निर्माण में शेष कार्यो को शीघ्र पूरा करने के आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये. उल्लेखनीय है कि बीना मेमू शेड का निर्माण लगभग  रुपये 139 करोड़ की लागत से तीव्र गति से किया जा रहा है. जिसका शीघ्र पूरा होने का अनुमान है. इस शेड को चालू होने से पश्चिम मध्य रेल को आवंटित मेमू ट्रेन के आठ रेकों का अनुरक्षण बीना मेमू शेड में किया जा सकेगा. यह मेमू गाडिय़ां शीघ्र ही पश्चिम मध्य रेल में दौड़ेगी. मेमू शेड के प्रशासनिक भवन के प्रांगण में महाप्रबंधक एवं मण्डल रेल प्रबंधक सहित अन्य उच्च अधिकारियों ने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण को मजबूत बनाने का संदेश भी दिया.

इसके पश्चात महाप्रबंधक ने महादेवखेड़ी से लेकर मालखेड़ी के बीच तीव्र गति से रेल लाइन दोहरीकरण के कार्य का जायजा लिया. इस रेल लाइन पर नवनिर्मित एक बड़े, सात छोटे पुलों एवं तीन रोड अंडर ब्रिज का भी निरीक्षण किया.  बीना-गुना सेक्शन की दोहरीकरण का कार्य की कुल लंबाई 118.37 किमी है जिसमें से अशोकनगर से गुना सेक्शन जो कि 44.20 किलोमीटर का है.

इस खंड का दोहरीकरण  का पहले ही पूर्ण कर लिया गया है. इस खण्ड पर रेल संचालन शुरू भी हो गया है. बीना से गुना दोहरीकरण हो जाने से  रेल ट्रैक के आवश्यक अनुरक्षण के लिए मिलने वाले ब्लॉक में बढ़ोतरी होगी तथा ट्रेनों की गति में भी निश्चित ही वृद्धि होगी, जिससे यात्रियों के समय में काफी बचत होगी.

मालखेड़ी से तीन दिशाओं में रेल परिचालन होता है. वर्तमान में मालखेड़ी से महादेवखेड़ी सिंगल लाइन है. इस खण्ड पर दोहरीकरण का कार्य चल रहा है जो अतिशीघ्र पूरा होने वाला है. कार्य पूरा होने के बाद ट्रेनों के परिचालन गति एवं क्षमता में वृद्धि होगी. इस निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक के साथ मण्डल रेल प्रबंधक, पश्चिम मध्य मुख्यालय के प्रमुख मुख्य विभागाध्यक्ष अधिकारी एवं आरवीएनएल के अधिकारी सहित अन्य अधिकारी व पर्यवेक्षक कर्मचारी उपस्थित रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे अगले 5-6 दिन में चलायेगा 100 नई ट्रेनें, वंदे भारत और प्राइवेट ट्रेनों पर सीआरबी ने कही कही बात

रेलकर्मियों को फ्रंट लाइन वर्कर घोषित करना होगा, मांग को लेकर डबलूसीआरईयू के आव्हान पर 3 लाख से अधिक कर्मचारियों ने किये ट्विट

रेलकर्मियों को फ्रंट लाइन वर्कर घोषित करने लाखों रेल कर्मचारी पीएम, रेलमंत्री को करेेंगे ट्विट, डबलूसीआरईयू का आयोजन

छत्तीसगढ़: पेट्रोल-घरेलू गैस की बढ़ती कीमतों पर कांग्रेस का प्रदर्शन, बैलों से बांधकर खिंचवाई बाइक, सिलेंडर और चूल्हा सिर पर रखकर महिलाओं ने की नारेबाजी

भारतीय रेल जल्द बनेगी विश्व की पहली ग्रीन रेलवे, जानिए क्या क्या बदलेगा

Leave a Reply