मध्यप्रदेश में मानूसन सक्रिय, 11 जिलों में हो सकती है भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट

मध्यप्रदेश में मानूसन सक्रिय, 11 जिलों में हो सकती है भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट

प्रेषित समय :21:38:10 PM / Fri, Jun 11th, 2021

नई दिल्ली. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून अपने सामान्य समय से सात दिन पहले बृहस्पतिवार को मध्यप्रदेश में पहुंच गया. भोपाल मौसम विभाग ने प्रदेश के 11 जिलों में अति भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट तथा 2 दर्जन जिलों में भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है.

बता दें कि मौसम विभाग, भोपाल के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पी. के. साहा के मुताबिक एक दिन पहले ही भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर सहित राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई है. मानसून की उत्तर सीमा मध्यप्रदेश के बैतूल और मंडला जिलों से होकर गुजरती है. इसके साथ ही राज्य के कुछ हिस्सों में मानसून पहुंच गया है. आमतौर पर, मानसून का आगमन मध्यप्रदेश में 17 जून को होता है. मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में मॉनसून शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद संभाग में अधिकांश स्थानों पर पहुंच गया है. इसके साथ ही भोपाल, सागर, रीवा, ग्वालियर संभाग में कुछ स्थानों पर कहीं-कहीं बारिश हुई है. चंबल और उज्जैन संभाग में मौसम शुष्क रहा. विभाग ने कहा कि इस दौरान प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर छह से 10 सेमी. बारिश दर्ज की गई. विभाग की ओर से ऑरेंज और यलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

इन 11 जिलों के लिए है ऑरेंज अलर्ट

विभाग ने 12 जून के लिए अनूपपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, सीहोर, होशंगाबाद, बैतूल, देवास कुल 11 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यहां भारी बारिश, बिजली चमकने/गिरने के साथ ही 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

इन स्थानों के लिए यलो अलर्ट जारी

वहीं दूसरी ओर विभाग ने रीवा, इंदौर, ग्वालियर, चंबल, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, विदिशा, रायसेन, भोपाल, राजगढ़, हरदा, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, आगर, नीमच और मंदसौर के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. यहां गरज के साथ बिजली चमकने/गिरने और 30 से 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के लिए यहां

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को हो सकती है हल्की बारिश राष्ट्रीय राजधानी के लोगों ने शुक्रवार को उमस भरी गर्मी का सामना किया और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है. मौसम कार्यालय ने यह जानकारी दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) बताया कि नमी का स्तर 91 से 47 प्रतिशत तक दर्ज किया गया. सफदरजंग वेधशाला ने बताया कि कल देर रात बारिश होने से तापमान कम हो गया और शुक्रवार सुबह न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि इस मौसम के औसत से आठ डिग्री कम है. दिल्ली में शुक्रवार सुबह आठ बजकर 30 मिनट तक 7.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम वैज्ञानिक ने शनिवार को आसमान में बादल छाए रहने और झोंके वाली हवा के साथ हल्की या मध्यम बारिश की संभावना जताई है. वहीं अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 डिग्री सेल्सियस और 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply