केंद्र सरकार ने विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिये घटाया कोविशील्ड के पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतराल

केंद्र सरकार ने विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिये घटाया कोविशील्ड के पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतराल

प्रेषित समय :11:03:57 AM / Fri, Jun 11th, 2021

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक बार फिर कोविशील्ड के पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतराल कम कर दिया है. दूसरे डोज का गैप दो बार बढ़ाया गया, लेकिन इस बार यह गैप घटाया गया है. ये सिर्फ उनके लिए है, जो विदेश यात्रा पर जा रहे हैं.

जानकारी के अनुसार नई गाइडलाइन के बाद अब कुछ श्रेणियों के लिए 84 दिन का इंतजार करने की जरूरत नहीं है. अब 28 दिन के बाद भी कोविशील्ड का दूसरा डोज लगाया जा सकता है. हालांकि कोवैक्सीन के लिए दो डोज के बीच का अंतर अभी भी 28 दिन ही है. उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है

कोविशील्ड के दोनों डोज के गैप में तीसरी बार बदलाव किया गया है. 16 जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन में पहले 28 से 42 दिन तका अंतर था. फिर 22 मार्च को यह गैप बढ़ाकर 6-8 हफ्ते कर दिया गया. इसके बाद 13 मई को यह अंतर 12-16 हफ्ते कर दिया गया.

स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइन उनके लिए है, जिनको कोविशील्ड का पहला डोज लग चुका है और उन्हें विदेश यात्रा पर जाना है. यह विदेश यात्रा पढ़ाई, रोजगार और ओलंपिक टीम के लिए हो सकती है. ऐसे लोगों को कोविशील्ड के दूसरे डोज के लिए 84 दिन का इंतजार नहीं करना होगा. वह इससे पहले भी दूसरी डोज भी लगवाया जा सकता है.

इससे पहले पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने मंगलवार को कहा कि उन लोगों को कोविशील्ड की पहली खुराक के 28 दिन के अंतराल के बाद दूसरी खुराक दी जाएगी, जिनके लिए विशेष कारणों से विदेश जाना जरूरी है. सिद्धू ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा नामित योग्य प्राधिकारी 84 दिन के तय अंतराल से पूर्व दूसरी खुराक देने के लिए अनुमति देने से पहले जांच करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सरकार ने रद्द की 9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाएं, 22 जून को घोषित होगा रिजल्ट

दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की सुशांत सिंह की लाइफ पर बन रही फिल्मों पर रोक लगाने वाली याचिका

सीएम योगी का अचानक दिल्ली दौरा, पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से करेंगे मुलाकात

पानीपत से 10 जून को दिल्ली कूच करेंगे 25 हजार किसान, घोड़ों पर निकलेगा निहंगों का जत्था

दिल्ली के लुटियन जोन में 9 मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला आवंटित, आरटीआई से मिली जानकारी, किराया काफी कम

150 करोड़ रुपए की धोखाधड़़ी करने पर दिल्ली पुलिस ने 11 आरोपी गिरफ्तार किए, ऐसे करते थे अपराध

Leave a Reply