दशकों का रिकार्ड ध्वस्त: मई माह में दूसरी सबसे ज्यादा बारिश हुई, लू नहीं चली

दशकों का रिकार्ड ध्वस्त: मई माह में दूसरी सबसे ज्यादा बारिश हुई, लू नहीं चली

प्रेषित समय :07:52:50 AM / Fri, Jun 11th, 2021

नई दिल्ली. इस साल मई के महीने में इतनी बारिश हुई है कि इसने कई सालों-दशकों के रिकॉर्ड तोड़ दिए। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि इस साल मई माह सर्वाधिक बारिश के मामले में पिछले 121 साल में दूसरे नंबर पर रहा। इसकी वजह लगातार आए दो चक्रवात और पश्चिमी विक्षोभ है।

आईएमडी ने यह भी कहा कि भारत में इस बार मई में औसत अधिकतम तापमान 34.18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो 1901 के बाद चौथा सबसे कम तापमान था। यह 1977 के बाद सबसे कम है जब अधिकतम तापमान 33.84 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। उसने कहा कि मई में अबतक सबसे कम पारा 1917 में 32.68 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

उसने बताया कि भारत के किसी भी हिस्से में मई में लू नहीं चली। पूरे देश में मई 2021 में 107.9 मिमी बारिश हुई है जो औसत 62 मिमी वर्षा से ज्यादा है। इससे पहले 1990 में सर्वाधिक बारिश (110.7 मिमी) हुई थी।

मई में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में चक्रवात आए। अरब सागर में चक्रवात ताउते आया तो बंगाल की खाड़ी में चक्रवात यास तूफान आया। हालांकि, इन दोनों तूफानों की वजह से बारिश तो हुई है, मगर काफी नुकसान भी हुआ। मौसम विभाग ने ने कहा कि 2021 की गर्मियों के तीनों महीनों में उत्तर भारत के ऊपर पश्चिम विक्षोभ की गतिविधियां सामान्य से ज्यादा रहीं। 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की सुशांत सिंह की लाइफ पर बन रही फिल्मों पर रोक लगाने वाली याचिका

सीएम योगी का अचानक दिल्ली दौरा, पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से करेंगे मुलाकात

150 करोड़ रुपए की धोखाधड़़ी करने पर दिल्ली पुलिस ने 11 आरोपी गिरफ्तार किए, ऐसे करते थे अपराध

पानीपत से 10 जून को दिल्ली कूच करेंगे 25 हजार किसान, घोड़ों पर निकलेगा निहंगों का जत्था

दिल्ली के लुटियन जोन में 9 मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला आवंटित, आरटीआई से मिली जानकारी, किराया काफी कम

Leave a Reply