भारत बायोटेक को बड़ा झटका, अमेरिका ने कोवैक्सीन टीके को नहीं दी मंजूरी, ये है कारण

भारत बायोटेक को बड़ा झटका, अमेरिका ने कोवैक्सीन टीके को नहीं दी मंजूरी, ये है कारण

प्रेषित समय :15:48:00 PM / Fri, Jun 11th, 2021

नई दिल्ली. भारत में निर्मित कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन की निर्माता कंपनी भारत बायोटेक को अमेरिका ने बड़ा झटका दिया है. मिली जानकारी के मुताबिक अमेरिकी खाद्य एवं दवा नियामक (एफडीए) ने भारत बायोटेक की अमेरिकी साझेदार कंपनी ओक्यूजेन इंक को सलाह दी है कि वह अमेरिका में भारत में निर्मित कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी हासिल करने के लिए अतिरिक्त आंकड़ों के साथ जैविक लाइसेंस आवेदन मार्ग से अनुरोध करे. गौरतलब है कि गुरुवार को भारत बायोटेक कंपनी की अमेरिकी साझेदार ओक्यूजेन ने कहा था कि वह अमेरिकी खाद्य एवं दवा नियामक की सलाह के अनुसार कोवैक्सीन के लिए बीएलए जल्द ही जमा करेगी और सभी जरूरी दस्तावेजों को उपलब्ध कराएगी.

जानिए क्या होता है बीएलए

दरअसल बीएलए एफडीए की पूर्ण अनुमोदन व्यवस्था है, जिसके तहत दवाओं और टीकों की मंजूरी दी जाती है. यदि बीएलए की प्रक्रिया को पूरा किया जाता है तो कोवैक्सीन को अमेरिकी मंजूरी मिलने में थोड़ा समय लग सकता है. ओक्यूजेन ने कहा कि कंपनी अब कोवैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग की अनुमति पाने का प्रयास नहीं करेगी. अमेरिकी खाद्य एवं दवा नियामक ने मास्टर फाइल के बारे में ओक्यूजेन को प्रतिक्रिया दी है और सलाह दी है कि ओक्यूजेन को अपनी वैक्सीन के लिए ईयूए आवेदन के बजाय बीएलए अनुरोध दाखिल करना चाहिए. इसके साथ ही कुछ अतिरिक्त जानकारी और डेटा के लिए अनुरोध भी किया गया है.

अमेरिका में मंजूरी मिलने में हो सकती है देरी

अब ओक्यूजेन कंपनी ने कहा है कि अब अमेरिका में कोवैक्सीन को मंजूरी मिलने में देरी हो सकती है. बीएलए अनुरोध के लिए जरूरी अतिरिक्त जानकारी को समझने के लिए ओक्यूजेन एफडीए के साथ चर्चा कर रही है. कंपनी ने संभावना जताई है कि आवेदन की स्वीकृति के लिए एक अतिरिक्त नैदानिक परीक्षण के आंकड़ों की जरूरत होगी. ओक्यूजेन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक शंकर मुसुनुरी ने बताया कि आपातकालीन उपयोग की अनुमति आवेदन को अंतिम रूप देने के बेहद करीब थे, लेकिन एफडीए ने हमें बीएलए के जरिए अनुरोध करने की सलाह दी है, ऐसे में अब वक्त लग सकता है. हम कोवैक्सीन टीका अमेरिका में लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में मार्निंग वॉक पर निकले लोगों पर चढ़ा डंपर, एक ही परिवार के तीन लोगों सहित चार की मौत

पीएम मोदी से मुलाकात करनें के बाद जेपी नड्डा से मिलेंगे सीएम योगी, दिल्ली से लखनऊ तक बढ़ी सरगर्मी

दिल्ली में आज से शराब की होम डिलीवरी शुरू, ऐप और वेबसाइट से कर सकते हैं ऑर्डर

Leave a Reply