पंजाब में हुआ अकाली दल और बसपा के बीच हुआ गठबंधन, मिलकर लड़ेंगे 2022 का चुनाव

पंजाब में हुआ अकाली दल और बसपा के बीच हुआ गठबंधन, मिलकर लड़ेंगे 2022 का चुनाव

प्रेषित समय :13:31:05 PM / Sat, Jun 12th, 2021

चंडीगढ़. पंजाब में अगले साल होने वाला विधानसभा चुनाव शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी मिलकर लड़ेंगे. काफी वक्त से चल रही बातचीत के बाद दोनों दलों के बीच गठबंधन की आधिकारिक घोषणा हो गई. दोनों दलों के बीच हुई डील के तहत बसपा राज्य की 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल और बहुजन समाज पार्टी के महासचिव सतीश मिश्रा की उपस्थिति में शनिवार को गठबंधन का ऐलान हुआ. दोनों पार्टियों के कई बड़े नेता और काफी संख्या में कार्यकर्ता भी इस मौके पर मौजूद रहे. इस दौरान सुखबीर बादल ने बसपा सुप्रीमो मायावती को धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियों की सोच सामान है. दोनों पार्टियां गरीब किसान मजदूर के हक के लिए लड़ती हैं. सुखबीर बादल ने इसके साथ ही कहा, आज का दिन पंजाब की सियासत में नया दिन है.

गौरतलब है कि पंजाब की राजनीति में इन दिनों जबरदस्त हलचल मची है. ऐसा लग रहा है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह चौतरफा घिर गए हैं. एक तरफ पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू ने उनके खिलाफ मोर्चा खोल रखा है तो दूसरी तरफ शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन से कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

इस साल अप्रैल में शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल ने ऐलान किया था कि अगर उनकी पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में जीतकर सरकार बनाती है तो डिप्टी सीएम दलित समुदाय से होगा. इसी दौरान उन्होंने दूसरी पार्टियों के साथ मिलकर चुनाव लड़ने की संभावनाओं के भी संकेत दिए थे और कहा था कि उनके संपर्क में कई पार्टियां हैं. बता दें कि किसान आंदोलन के चलते अकाली दल ने भाजपा के साथ गठबंधन तोड़ लिया था.

आंकड़ों के मुताबिक भारत में सबसे ज्यादा दलित पंजाब में ही रहते हैं. यहां 32 फीसदी आबादी दलितों की है. दलित वोट आमतौर पर कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल के बीच बंटता रहा है. पंजाब में बीएसपी ने इसमें सेंध लगाने की कई बार कोशिश की है. लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिली है. साल 2017 के चुनाव में दलित के कुछ वोट आम आदमी पार्टी के हिस्से में आए थे. ऐसे में अब सभी पार्टियों की नजर दलित वोटरों पर है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब पुलिस ने कोलकाता में 2 गैंगस्टर को गोली से उड़ाया, पुलिसवालों की हत्या के केस में थी तलाश

समिति ने सोनिया गांधी को सौंपी रिपोर्ट: आलाकमान तय करेंगा पंजाब में जारी कलह खत्म करने का फार्मूला

भारत में ब्लॉक हुआ कैनेडियन पंजाबी पॉप सिंगर जैजी बी का ट्विटर अकाउंट

निजी अस्पतालों को वैक्सीन बेचने के मामले में घिरी पंजाब सरकार, एक ही अस्पताल ने खरीदी थी 30,000 डोज

पंजाब में अमरिंदर सिंह पर आलाकमान ने जताया भरोसा, सिद्धू को बनाया जा सकता है कैबिनेट मंत्री

निजी अस्पतालों को कोरोना वैक्सीन नहीं बेचेगी पंजाब सरकार, वापस लिया फैसला

Leave a Reply