पानी-पानी हुई पूरी मुंबई, मौसम विभाग ने जारी किया भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट

पानी-पानी हुई पूरी मुंबई, मौसम विभाग ने जारी किया भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट

प्रेषित समय :11:17:01 AM / Fri, Jun 11th, 2021

मुंबई. मुंबई और उसके आसपास के इलाकों से डराने वाली तस्वीरें सामने आई. दक्षिण-पश्चिम मानसून की दस्तक के साथ ही पूरा मुंबई पानी-पानी हो गया. मौसम विभाग ने आने वाले हफ्तों में और भी बारिश की चेतावनी दी है. विभाग ने मुंबई, पड़ोसी जिलों ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है. इसके अलावा मुंबई में हाई टाइड की भी चेतावनी दी गई है.

इस बार मुंबई में दक्षिण-पश्चिम मानसून समय से दो दिन पहले आ गया. पिछले साल यहां मॉनसून ने 14 जून को दस्तक दी थी. बारिश ने मुंबई का किस तरह हाल बेहाल किया इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गुरुवार को 221 मिलीमीटर बारिश हुई. मुंबई में जून के महीने में अब तक 426 मिलीमीटर बारिश हुई है. जबकि आमतौर पर यहां 89 एमएस बारिश होती है.

जानकारी के मुताबिक 11 से 15 जून के बीच मुंबई और यहां के उपनगरों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है. मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे, कल्याण, पालघर और अलीबाग में बाढ़ का खतरा है. इस दौरान सिंधुदुर्ग, रायगढ़, महाबलेश्वर और रत्नागिरी सहित कोंकण के अन्य इलाकों में भी अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है. यहां भारी बारिश की दो वजह है. पहला अरब सागर के पूर्व-मध्य और उत्तर की तरफ बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन. इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में भी एक कम दबाव के क्षेत्र बनने से मुंबई में बारिश की गतिविधियां बढ़ गई है.

कहा जा रहा है कि इस बार मॉनसून के दौरान 18 दिन हाई टाइड आने की संभावना है. इस दौरान समुद्र में लहरों की ऊंचाई 10 मीटर तक जा सकती है. इनमें 6 दिन तो सिर्फ जून महीने में ही है हाई टाइड का खतरा है. इस बीच भारी बारिश के कारण मुंबई के कई हिस्सों में पानी भर गया और इसके कारण यातायात पुलिस को चार सबवे बंद करने पड़े वहीं कई चालकों को अपने वाहन सड़कों पर छोडऩे के लिए मजबूर होना पड़ा. लोकल ट्रेन सेवाएं भी बाधित हुयीं जो केवल स्वास्थ्य और अन्य आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मियों के लिए चल रही हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुंबई में आज मॉनसून की दस्तक, बिहार में 12 जून तक बारिश, जानें मौसम का हाल

सुहाना हुआ दिल्ली का मौसम, अनेक राज्यों में बारिश होने के आसार

मौसम विभाग का पूर्वानुमान: देश के कई इलाकों में आज चलेगी आंधी, बारिश से होंगे सराबोर

दिल्लीवासी गर्मी से परेशान तो बिहार में मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

एमपी में मौसम ने करवट बदली, भोपाल, सागर, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद में तेज बारिश, जबलपुर में बादल छाए

केरल में 31 मई को दस्तक देगा मानसून, ये है मौसम विभाग का अलर्ट

Leave a Reply