इस साल भारतीय मुसलमान नहीं कर सकेंगे हज, भारतीय हज समिति ने रद्द किए सभी आवेदन, सऊदी ने नहीं दी यात्रा की मंजूरी

इस साल भारतीय मुसलमान नहीं कर सकेंगे हज, भारतीय हज समिति ने रद्द किए सभी आवेदन, सऊदी ने नहीं दी यात्रा की मंजूरी

प्रेषित समय :17:44:45 PM / Tue, Jun 15th, 2021

नई दिल्ली. भारतीय हज समिति ने हज 2021 के लिए सारे आवेदन रद्द कर दिए हैं. ये फैसला कोरोना महामारी को देखते हुए लिया गया है. दरअसल महामारी के चलते सऊदी सरकार ने दूसरे देशों के श्रद्धालुओं को हज के लिए आने की मंजूरी नहीं दी है. इसी के चलते भारतीय हज समिति ने हज 2021 के लिए सारे आवेदन रद्द कर दिए हैं. ऐसे में सऊदी अरब में रहने वाले 60 हजार लोग ही इस बार हज की यात्रा करेंगे.

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा, प्रधानमंत्री ने पहले ही कहा था कि हम सऊदी अरब के फैसले के साथ हैं. हमने हज की सारी तैयारियां कर ली थी. सऊदी अरब ने कोरोना महामारी को देखते हुए हज के लिए सऊदी अरब से बाहर के लोगों को इजाज़त नहीं दी है. देश और दुनिया के लिए यह अच्छा फैसला है.

सऊदी अरब ने पिछले साल भी कोरोनो वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए बाहरी तीर्थयात्रियों के हज में भाग लेने पर रोक लगा दी थी. केवल सीमित संख्या में घरेलू तीर्थयात्रियों को हज करने की अनुमति थी. यह प्रतिबंध हाल के इतिहास में इस तरह का पहला प्रतिबंध था, जिसे दुनिया भर के मुसलमानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ माना जाता है.

पिछले दिनों सऊदी अरब की ओर से कहा गया था कि हज की यात्रा जुलाई के मध्य में शुरू होगी जिसमें 18 से 65 साल की आयु के स्थानीय लोग हिस्सा ले सकेंगे. वहीं सऊदी अरब ने ये भी साफ किया था कि इस साल हज पर आने वाले लोगों को कड़ी शर्तों को पूरा करना होगा. हज यात्रियों के लिए कोरोना वैक्सीन लेना जरूरी होगा. बिना वैक्सीनेशन के हज यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में कोरोना वैक्सीन लगने के बाद अब तक 488 लोगों की मौत, 26 हजार पर दिखे गंभीर साइड इफेक्ट

अडानी ग्रुप में 43 हजार करोड़ निवेश करने वाले विदेशी फंड्स का पता, ओनरशिप व वेबसाइट तक अपडेट नहीं, एनएसडीएल की बड़ी कार्रवाई

गौतम अडानी को लगा जोर का झटका, हजारों करोड़ वाले तीन विदेशी फंड्स के खाते किये गये फ्रीज

हैदराबाद के अयांश को दी गई 16 करोड़ रुपये की जोलगेंसमा दवा, 65 हजार लोगों ने दिया दान देकर जीवन

रेलवे: 421 ट्रेनों ने पूरा किया ऑक्सीजन एक्सप्रेस का सफर, पहुंचाई 30 हजार टन से अधिक प्राणवायु

Leave a Reply