सबसे बड़े दुश्‍मन पुतिन से मिले जो बाइडन, खास चश्‍मा किया गिफ्ट

सबसे बड़े दुश्‍मन पुतिन से मिले जो बाइडन, खास चश्‍मा किया गिफ्ट

प्रेषित समय :11:58:15 AM / Thu, Jun 17th, 2021

ज‍िनेवा. अमेरिकी चुनाव में जीत के बाद रूस को सबसे बड़ा दुश्‍मन बताने वाले राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के साथ जिनेवा में ऐतिहासिक शिखर बैठक की। पुतिन ने बताया कि इस बातचीत के दौरान दोनों के बीच कोई कटुता नहीं थी। बाइडन और पुतिन की बातचीत के बाद दोनों ही देश अपने राजदूतों को एक दूसरे के यहां भेजने पर सहमत हो गए। इस मुलाकात के दौरान बाइडन ने पुतिन को एक खास चश्‍मा गिफ्ट किया जो अब चर्चा का विषय बन गया है।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक खासतौर पर तैयार किया गया एविएटर सनग्‍लासेस का एक जोड़ा जो बाइडन ने रूसी राष्‍ट्रपति को गिफ्ट किया है। इस चश्‍मे को एक अमेरिकी कंपनी ने तैयार किया है जो अमेरिकी सेना और नाटो देशों को इसे सप्‍लाइ करती है। जो बाइडन ने क्रिस्‍टल की बनी बाइसन एक मूर्ति भी पुतिन को उपहार में दी। बाइसन अमेरिका राष्‍ट्रीय पशु है।

माना जा रहा है कि नाटो के साथ जुड़े चश्‍मे को गिफ्ट करके बाइडन ने पुतिन को एक बड़ा संदेश दिया है। वह भी तब जब बाइडन ने इस शिखर बैठक से ठीक पहले ब्रसेल्‍स में नाटो देशों के साथ बैठक में हिस्‍सा लिया था। इस बैठक में बाइडन ने नाटो देशों के साथ सैन्‍य प्रतिबद्धता को दोहराया था और अपने सहयोगी देशों से अपील की थी कि वे रूस और चीन के खिलाफ अपनी तैयारी को और ज्‍यादा पुख्‍ता करें।

इस चश्‍मे को बनाने वाली कंपनी रनडोल्‍फ यूएसए ने कहा कि उसने HGU-4/P Aviator सनग्‍लासेस को फाइटर पायलट के लिए डिजाइन किया है। इससे पहले पुतिन ने कहा कि वह और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन बुधवार को एक ‘रचात्मक’ शिखर बैठक में अपने देशों के राजदूतों को उनके पदों पर वापस भेजने और परमाणु हथियारों को सीमित करने वाले दोनों देशों के बीच अंतिम संधि को बदलने के लिए बातचीत शुरू करने पर सहमत हुए। पुतिन ने कहा कि वार्ता के दौरान ‘कोई कटुता नहीं’ थी जो उम्मीद से कम समय में समाप्त हो गई।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका का भारत के खिलाफ टैरिफ वॉर, 26 वस्तुओं पर बढ़ाए 25 फीसदी टैक्स, बाइडन ने डीएस लगाने का लिया बदला

जो बाइडन ने दोहराया वादा, कहा- 'हम तत्काल भारत को मदद की पूरी श्रृंखला भेज रहे हैं'

जेफ बेजोस ने स्पेस जाने के लिए नीलाम की बगल वाली सीट, इस शख्स ने दिए 205 करोड़ रुपए

नोवाक जोकोविच ने स्टेफानोस सिटसिपास को हराकर दूसरी बार जीता फ्रेंच ओपन का खिताब

गौतम अडानी को लगा जोर का झटका, हजारों करोड़ वाले तीन विदेशी फंड्स के खाते किये गये फ्रीज

Leave a Reply