रेलवे के तकनीकी स्टाफ को नहीं दिया जा रहा सुरक्षा उपकरण, संरक्षा नियमों का उल्लंघन, WCREU-AIRF ने जताई आपत्ति

रेलवे के तकनीकी स्टाफ को नहीं दिया जा रहा सुरक्षा उपकरण, संरक्षा नियमों का उल्लंघन, WCREU-AIRF ने जताई आपत्ति

प्रेषित समय :16:11:07 PM / Fri, Jun 18th, 2021

नई दिल्ली/जबलपुर/कोटा. रेलवे में पिछले काफी समय से तकनीकी स्टाफ को कार्य के दौरान सुरक्षा व संरक्षा का  पालन करने के लिए मिलने वाले सहायक उपकरणों की आपूति लगभग ठप कर दी गई है. लगातार पूरे देश से इस संबंध में शिकायतें सामने आने के बाद वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) ने आल इंडिया रेलवेमैंस फेडरेशन (एआईआरएएफ) के माध्यम से रेलवे बोर्ड के समक्ष अपनी कड़ी आपत्ति जताई है.

इस संबंध में एआईआरएफ के असिस्टेंट जनरल सैक्रेट्री व डबलूसीआरईयू के महामंत्री मुकेश गालव ने बताया कि रेलवे मेें नियम है कि सभी तकनीकी कर्मचारियों को उच्च गुणवत्ता मानकों के तहत सुरक्षा उपकरण समय-समय पर उपलब्ध कराना जरूरी है. ताकी कार्य के दौरान कर्मचारियों की सुरक्षा व संरक्षा सुनिश्चित हो. इन सुरक्षात्मक विशेष सहायक उपकरणों में सुरक्षा जूते, सुरक्षा बेल्ट/मास्क, हेलमेट, काले चश्मे आदि की आपूर्ति नहीं किया जा रहा है. यह बात यूनियन ने फेडरेशन के संज्ञान में लाने का काम किया कि विभिन्न क्षेत्रीय रेलवे के तकनीकी कर्मचारी, जैसे  सिविल इंजीनियरिंग (ब्रिज, पी. वे, वर्क्स, ट्रैक मशीन), मैकेनिकल इलेक्ट्रिकल और एस एंड टी विभागों को सुरक्षात्मक विशेष सहायक उपकरण जैसे मानक गुणवत्ता के सुरक्षा जूते, सुरक्षा बेल्ट, मास्क, हेलमेट, सुरक्षात्मक एप्रन, काले चश्मे आदि की आपूर्ति नहीं की जा रही है.  

एआईआरएफ महामंत्री ने रेलवे बोर्ड से जताई आपत्ति, लिखा लेटर

श्री गालव ने बताया कि इस मामले को एआईआरएफ महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा ने गंभीरता से लेते हुए अपनी आपत्ति रेलवे  बोर्ड से जताते हुए पत्र लिखा, जिसमें कहा गया है कि रेलवे बोर्ड ने वर्दी समिति, 1970 की सिफारिश को स्वीकार करते हुए, दिनांक 23.04.1979 के पत्र संख्या ई(डब्ल्यू)-79यूएन1-16 के तहत निर्देश जारी किया था, जिसमें उल्लेखित सुरक्षात्मक विशेष सहायक उपकरण की खरीद और आपूर्ति के लिए सभी रेलवे क्षेत्रों और उत्पादन इकाइयों के महाप्रबंधकों को अधिकृत किया गया था. श्री मिश्रा ने रेलवे  बोर्ड से अनुरोध किया है कि सभी क्षेत्रीय रेलवे और पीयू प्रशासनों को नियमित अंतराल पर तकनीकी श्रेणियों के लिए मानक गुणवत्ता वाले सुरक्षात्मक विशेष सहायक उपकरण की समय पर खरीद और आपूर्ति के लिए तत्काल जोनल रेलवे को निर्देशित किया जाए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के इस जिले से 20 करोड़ की ऑन लाइन ठगी का खुलासा, 18 राज्यों ने फैला नेटवर्क, एक आरोपी रेलवे में इंजीनियर, 8 गिरफ्तार

यूपी: GRP-RPF ने रेलवे स्‍टेशन से दुर्लभ प्रजाति के 46 जोड़ी कछुए किए बरामद

रेलवे में अब रनिंग स्टाफ लाइन बॉक्स के साथ करेंगे ड्यूटी, यूनियन के प्रयासों से लाइन बॉक्सों के लदान के आदेश हुए जारी

रेलवे ने दी यात्रियों को बड़ी खुशखबरी, इस हफ्ते कई लंबी दूरी की ट्रेनें फिर से होगी शुरू, देखें सूची

रेलवे: 421 ट्रेनों ने पूरा किया ऑक्सीजन एक्सप्रेस का सफर, पहुंचाई 30 हजार टन से अधिक प्राणवायु

Leave a Reply