देश के अधिकांश हिस्सों में पहुंचा मानसून, कई राज्यों में बारिश से बिगड़े हालात

देश के अधिकांश हिस्सों में पहुंचा मानसून, कई राज्यों में बारिश से बिगड़े हालात

प्रेषित समय :10:00:43 AM / Sat, Jun 19th, 2021

नई दिल्ली. मानसून की रफ्तार ने एक बार फिर से गति पकड़ ली है. अब धीरे-धीरे यह उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में पहुंच रहा है. मौजूदा ताजा स्थिति में दक्षिणी-पश्चिमी मानसून एक बार फिर से मजबूत होते हुए गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली को मानसूनी बरसात के लिए अभी इंतजार करना होगा. माना जा रहा है कि दिल्ली में मानसूनी हवाएं 27 जून तक आने की उम्मीद है.

मौसम विभाग ने बताया कि गुजरात, दक्षिण राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बाकी बचे इलाकों में अगले 24 घंटे में मानसूनी बारिश होगी. वहीं अब तक मानसून बारिश से पूरा दक्षिण भीग चुका है और अब आलम यह है कि बिहार में तो बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. इसके अलावा देश के कई राज्यों में प्री-मानसून की बरसात हो रही है. दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने भारत के अधिकांश क्षेत्र को कवर कर लिया है.

वहीं पश्चिम बंगाल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के चलते अगले दो दिनों में और अधिक बारिश होने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग ने बताया कि कि दक्षिण बंगाल में लगातार बारिश होने से अजॉय, दाराकेश्वर, ब्राह्मणी, शिलावती, सुवर्णरेखा और कंगसावती सहित कई नदियों का जल स्तर बढ़ गया है, जिससे आसपास के इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति की आशंका बढ़ गई है. वहीं कर्नाटक में भी भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. यहां पर रेड अलर्ट जारी किया गया है.

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी मौसम लगातार बदल रहा है. यहां पर स्थित चमोली जिले में लगातार बारिश हो रही है. भारी बारिश और भूस्खलन के चलते गुलाबकोटी और कौडिय़ा में बद्रीनाथ नैशनल हाइवे ब्लॉक हो गया है.


Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अनलॉक के दौरान कोविड नियमों के उल्लंघन पर दिल्ली हाईकोर्ट सख्त, कहा इससे मिलेगा संक्रमण की तीसरी लहर को बढ़ावा

दिल्ली मेट्रो से करना है सफर तो घर से निकलें एक घंटा पहले

यूपी पहुंचा मानसून, दिल्ली में बारिश के लिये करना होगा और इंतजार

उत्तर भारत में एक-दो दिन में पहुंचेगा मानसून, हरियाणा-पंजाब में शुरू हुई बारिश

एमपी में एक हफ्ते पहले ही आया मानसून, जबलपुर सहित अनेक जिलों के लिये यलो अलर्ट जारी

मानसूनी बारिश से भीगा दक्षिण भारत, गर्मी से झुलस रहे दिल्लीवासी

Leave a Reply