मानसूनी बारिश से भीगा दक्षिण भारत, गर्मी से झुलस रहे दिल्लीवासी

मानसूनी बारिश से भीगा दक्षिण भारत, गर्मी से झुलस रहे दिल्लीवासी

प्रेषित समय :10:58:09 AM / Tue, Jun 8th, 2021

नई दिल्ली. एक तरफ दक्षिण में मानसून पहुंचने से झमाझम मेघा बरस रहे हैं, वहीं राजधानी दिल्ली में लोग भीषण गर्मी से परेशान है. पिछले दो दिनों से उमस भरी गर्मी से दिल्लीवासियों के पसीने छूट गए हैं. यहां पर फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं.

वहीं अगर मानसून की ताजा स्थिति के बारे में बात करें तो दक्षिण भारत के कई राज्यों में मानसूनी बारिश शुरू हो चुकी है. केरल और कर्नाटक होते हुए तमिलनाडु, गोवा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में मानसून लगभग पहुंच गया है. वहीं पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश पहुंचने में थोड़ी देर हो सकती है.

मौसम विभाग की तरफ से देश के किसी ना किसी कोने में बारिश का अलर्ट जारी किया जाता रहा है. आज यानी 8 जून को आंध्र प्रदेश और ओडिशा में बारिश के आसार जताए जा रहे हैं. इसके अलावा असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 9 जून को भारी बारिश हो सकती है.

वहीं उत्तराखंड के मौसम की बात करें तो यहां के ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क बना हुआ है. कुछ पर्वतीय क्षेत्रों को छोड़ सभी जगह दिन में चटख धूप खिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार अभी कुछ दिन आसमान साफ रहेगा. जिससे तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है.

जल्द ही झारखंड में भी झमाझम बरसात होगी. रिपोर्ट की मानें तो झारखंड में मानसून 13 जून तक दस्तक दे सकता है. मानसून के आगमन के लिए बंगाल की खाड़ी में 11 जून तक एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. वर्तमान में मानसून की गति काफी अच्छी है.

यूपी के लोगों को अगले 2 दिनों में गर्मी से राहत मिल सकती है. यहां के कई इलाकों में 2 दिन बाद बारिश के आसार बन रहे हैं. रिपोर्ट की मानें तो बाराबंकी में सोमवार की दोपहर बाद कुछ इलाकों में आंधी के साथ बारिश हुई. जिसके चलते काफी नुकसान भी हुआ. पेड़ गिरने से बिजली के तार व खंभे टूटने से कई जगह बिजली भी बाधित हो गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सुहाना हुआ दिल्ली का मौसम, अनेक राज्यों में बारिश होने के आसार

तीसरे दिन बारिश ने बिगाड़ा खेल, ड्रॉ की तरफ बढ़ा इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच

केरल में मानसून ने दी दस्तक, इस बार 101 प्रतिशत बारिश होने के आसार

मौसम विभाग का पूर्वानुमान: देश के कई इलाकों में आज चलेगी आंधी, बारिश से होंगे सराबोर

देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, मिलेगी तेज गर्मी से निजात

एमपी में मौसम ने करवट बदली, भोपाल, सागर, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद में तेज बारिश, जबलपुर में बादल छाए

Leave a Reply