61 साल की रिटायर्ड लेक्चरर जो गरीब बच्चों को दे रहीं हैं फ्री एजुकेशन

61 साल की रिटायर्ड लेक्चरर जो गरीब बच्चों को दे रहीं हैं फ्री एजुकेशन

प्रेषित समय :08:02:09 AM / Sat, Jun 19th, 2021

महाराष्ट्र के नागपुर के पिपरी गांव  में सरकारी स्कूल से सेवानिवृत्त शिक्षिका कंचन शर्मा झुग्गी निवासियों के बच्चों को दो घंटे पढ़ाने जाती हैं. उनका मकसद शिक्षा के जरिए वंचित बच्चों को सशक्त करने का है. उन्होंने इस बस्ती में रहने वाले बच्चों के अभिभावकों को उनका दाखिला अस्थायी प्राथमिक स्कूल में कराने के लिए प्रेरित किया था.

 श्री शर्मा ने कहा, “मैंने पिछले महीने देखा कि कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन के बीच कुछ बच्चे ऑनलाइन कक्षाओं में नहीं आ रहे हैं और वे शहर के एक चौराहे पर भीख मांग रहे हैं. मुझे लगा कि मेरी कोशिशें नाकाम हो रही हैं.” झुग्गी बस्ती में एक खुले स्थान पर करीब तीन दर्जन बच्चे साफ-सुथरे कपड़े पहन कर उनकी ऑफलाइन कक्षा में भाग ले रहे हैं . इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया गया. जम्मू क्षेत्र में स्कूल गर्मियों की छुट्टियों के कारण बंद हैं. शर्मा 39 साल तक सेवा देने के बाद पिछले वर्ष मार्च में स्कूल शिक्षा विभाग से लेक्चरर के पद से सेवानिवृत हुई हैं. शर्मा विभाग से इजाजत लेकर अपने संसाधनों से झुग्गी बस्ती में स्कूल चला रही हैं.

उन्होंने कहा, “यह सब 2004 में गांधी नगर के सरकारी बालिका उच्च विद्यालय में एक शिक्षक के रूप में मेरी तैनाती के दौरान शुरू हुआ. बसती की तीन छात्राएं दाखिला लेने आई और मैंने उनसे पूछा कि क्या कोई अन्य विद्यार्थी हैं जो स्कूल में प्रवेश लेना चाहती है और उनका जवाब सकारात्मक था जिसने मुझे उनसे मिलने के लिए प्रेरित किया.”

40 बच्चियों ने उच्च माध्यमिक स्कूल में प्रवेश लिया

शिक्षिका ने कहा कि वह नाबालिग बच्चों को समूहों में बेकार बैठे, ताश खेलते और यहां तक कि तंबाकू चबाते हुए देखकर हैरान रह गई. उन्होंने कहा, “मैंने खुद से कहा कि मुझे उनके साथ काम करने की जरूरत है ताकि बच्चों को शिक्षा के माध्यम से सशक्त बनाया जा सके. इस प्रयास की वजह से 40 बच्चियों ने गांधी नगर उच्च माध्यमिक स्कूल में प्रवेश लिया.”

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र में ईडी की बड़ी कार्रवाई, 500 करोड़ के फ्राड केस में सहकारी बैंक के अध्यक्ष विवेकानंद शंकर पाटिल गिरफ्तार

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर शुरू हुआ मौन धरना प्रदर्शन

केरल के युवक ने 8 हजार तस्वीरों को पछाड़ते हुए जीता फोटोग्राफी अवॉर्ड

भिखारी के लिए एक शख्स ने लूटा बैंक, दूसरे ने दी महंगी कार

केरल के इस शख्स ने अकेले ही खोद दिया कुआं, लोगों ने कहा- ‘वन मैन आर्मी’

Leave a Reply