बिहार बोर्ड: मैट्रिक और इंटर में एक-दो विषय में फेल 2.16 लाख विद्यार्थी होंगे पास

बिहार बोर्ड: मैट्रिक और इंटर में एक-दो विषय में फेल 2.16 लाख विद्यार्थी होंगे पास

प्रेषित समय :09:17:18 AM / Sat, Jun 19th, 2021

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अपने स्तर पर लिए गए एक महत्वपूर्ण फैसले में मैट्रिक और इंटर में एक या दो विषयों में फेल हो गए परीक्षार्थियों को विशेष ग्रेस मार्क्स देकर उत्तीर्ण करने पर सहमति जता दी है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इस फैसले का लाभ मैट्रिक और इंटर के बाद से 2 लाख 16 हज़ार 63 परीक्षार्थियों को मिलेगा, जो एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण हो गए थे. दरअसल, वैश्विक महामारी कोरोना की संभावना के मद्देनजर समिति ने मैट्रिक और इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित नहीं करने का फैसला लिया है. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी की माने तो वर्तमान स्थिति को देखते हुए फिलहाल मैट्रिक और इंटर का कंपार्टमेंटल एग्जाम संचालित करना संभव नहीं है.

वहीं, शिक्षा मंत्री की माने तो मौजूदा स्थिति में एक या दो विषय में फेल करने वाले परीक्षार्थियों को विशेष ग्रेस मार्क्स देकर पास किया गया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के प्रस्ताव को शिक्षा विभाग ने हरी झंडी दे दी है. शनिवार की शाम तक सफल परीक्षार्थियों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी. परीक्षार्थी 19 जून की शाम से अपना रिजल्ट देख पाएंगे. 

इसके साथ ही शनिवार से प्रारंभ इंटरमीडिएट के नामांकन प्रक्रिया में ऐसे परीक्षार्थी शामिल हो सकते हैं. इस वर्ष इंटर की परीक्षा में 13 लाख 40 हज़ार 267 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से 10 लाख 48 हज़ार 846 परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए थे. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ग्रेस मार्क्स देने के बाद 94 हज़ार 747 परीक्षार्थी सफल घोषित हुए हैं. अब इंटर में कुल सफल परीक्षार्थियों की संख्या 11लाख 46 हज़ार 320 हो गई है. उतीर्णता का भी  प्रतिशत 85.53  हो गया है. ग्रेस मार्क्स का लाभ प्राप्त करने वालों में कला संकाय के 53 हज़ार 939 परीक्षार्थी वाणिज्य संकाय के 1814 परीक्षार्थी और विज्ञान संकाय के 40 हज़ार 691 परीक्षार्थी शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सरकार ने रद्द की 9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाएं, 22 जून को घोषित होगा रिजल्ट

सीए परीक्षा के लिए छात्र आज से बदल सकते हैं परीक्षा केंद्र

कोरोना के कारण अब तक देश के 6 राज्यों में 12वीं परीक्षाएं रद्द

गहलोत सरकारका बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द

एमपीपीएससी प्री की परीक्षा अब 25 जुलाई को..!

Leave a Reply