गहलोत सरकारका बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द

गहलोत सरकारका बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द

प्रेषित समय :07:52:10 AM / Thu, Jun 3rd, 2021

जयपुर. कोरोना वायरस के संक्रमण से फैली वैश्विक महामारी का असर बोर्ड की परीक्षाओं पर भी पड़ा है. सीबीएसई के बाद अब राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं. बुधवार रात को गहलोत मंत्रिपरिषद् की बैठक में लाखों छात्रों के हित को देखते हुए बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया गया है. कैबिनेट बैठक के बाद शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि अब मार्किंग सिस्टम तय कर छात्रों को प्रमोट किया जाएगा.

डोटसरा ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा निदेशक, बोर्ड के अधिकारी और शिक्षा विभाग के अधिकारी मिलकर जल्द ही मार्किंग सिस्टम तय करेंगे. मार्किंग सिस्टम से सहमत नहीं होने वाले छात्रों के लिए कोरोना खत्म होने पर परीक्षा देने के विकल्प पर भी विचार किया जा सकता है. सीबीएसई में भी इसी तरह का विकल्प खुला रखा गया है. राजस्थान में भी उसे ही अपनाया जा सकता है.

राजस्थान बोर्ड की परीक्षा में करीब 21 लाख छात्र को शामिल होना था. छात्रों के साथ ही उनके अभिभावकों को भी बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता थी और परीक्षाएं रद्द करने की मांग उठ रही थीं. खुद कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी ने सभी राज्यों से छात्र हित में परीक्षाएं रद्द करने का अनुरोध किया था. विपक्ष द्वारा जहां परीक्षाएं रद्द करने की मांग की जा रही थी तो वहीं कांग्रेस नेता भी परीक्षा रद्द करने के पक्ष में थे. मंत्रिपरिषद् की बैठक में सभी मंत्रियों ने परीक्षा रद्द करने पर अपनी सहमति दी. हालांकि, शिक्षा राज्यमंत्री की ख्वाहिश परीक्षाएं आयोजित करवाने की थी और इसे लेकर तैयारियां भी की जा रही थीं, लेकिन सरकार पर परीक्षाएं रद्द करने का चौतरफा दबाव था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान के सवाई माधोपुर में पुलिस की कस्टडी में किसान की मौत, इलाके में भारी तनाव

राजस्थान: भाजपा सांसद कोली के कार पर ईंट और सरिए से हमला, बीजेपी का सीएम को घेरा

राजस्थान: जिस युवक का किया अंतिम संस्कार, एक सप्ताह बाद जिंदा घर लौटा युवक, जानिए क्या है मामला

राजस्थान: भरतपुर से BJP सांसद रंजीता कोली पर बदमाशों ने किया हमला

राजस्थान का तपस्वी बाबा: प्रसाद में भांग की गोलियां खिलाकर 4 महिलाओं से किया रेप, खुद को बताता है भगवान

राजस्थान के सीएम गहलोत ने कहा- केंद्र आंकड़ेबाजी छोड़कर वैक्सीन दे, वर्ना तीसरी लहर में हम बच्चों को बचा नहीं पाएंगे

Leave a Reply