महाराष्ट्र के तीन जिलों में मिला डेल्टा प्लस वेरिएंट, विशेषज्ञों ने दी तीसरी लहर की चेतावनी

महाराष्ट्र के तीन जिलों में मिला डेल्टा प्लस वेरिएंट, विशेषज्ञों ने दी तीसरी लहर की चेतावनी

प्रेषित समय :12:33:58 PM / Sun, Jun 20th, 2021

मुंबई. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर लगभग थम सी गई है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है. महाराष्ट्र में कोरोना के नए वेरिएंट दिखे हैं. इसे डेल्टा प्लस का नाम दिया गया है. बता दें कि कोरोना का ये नया रूप डेल्टा वेरिएंट में ही म्यूटेशन के बाद दिखा है. इस नए वेरिएंट के सैंपल फिलहाल महाराष्ट्र के तीन क्षेत्र- रत्नागीरी, नवी मुंबई और पालघर से मिले. फिलहाल इसे वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट की कैटेगरी में रखा गया है, यानी इसमें ये पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि किस तरह से ये अपना रूप बदल रहा है. राहत की बात ये है कि फिलहाल इसे 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' में नहीं रखा गया है, यानी तुरंत चिंता की बात नहीं है.

अगर भारत में कोरोना की तीसरी लहर आती है तो फिर इसके लिए डेल्टा प्लस वेरिएंट ही ज़िम्मेदार होगा. साथ ही ये भी दावा किया गया है कि इस वेरिएंट से एक्टिव केस 8 से 10 लाख तक जा सकते हैं, जिसमें से 10 प्रतिशत संख्या बच्चों की हो सकती है. कहा जा रहा है कि कोरोना का ये नया वेरिएंट इम्यून सिस्टम को भी चकमा दे सकता है.

बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना के केस लगातार घट रहे हैं. लेकिन ध्यान देने की बात ये है कि कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग, रायगढ़, रत्नागिरी, सतारा और सांगली सहित पश्चिमी महाराष्ट्र के जिलों में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं. यहां पॉजिटिविटी रेट भी काफी ज्यादा है. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान निदेशालय (डीएमईआर) के निदेशक डॉ टी पी लहाने ने कहा, 'हमें नवी मुंबई, पालघर और रत्नागिरी में डेल्टा-प्लस मिला है. उसके बाद, हमने और सैंपल भेजे हैं. लेकिन अंतिम रिपोर्ट का इंतजार है.

डेल्टा प्लस के 7 में से कम से कम 5 वेरिएंट रत्नागिरी से मिले हैं. यहां 10 जून तक पॉजिटिविटी रेट 13.7 फीसदी थी. जबकि इस दौरान महाराष्ट्र में पॉजिटिविटी रेट सिर्फ 5.7% थी. यहां एक्टिव मरीज़ों की संख्या 6553 है. रत्नागिरी के सिविल सर्जन संघमित्रा गवाडे के मुताबिक यहां लगातार कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं. साथ ही गांवों को भी सील किया जा रहा है. बता दें कि डेल्टा प्सल का पहला मामला मध्य प्रदेश में मिला था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र में दो से चार हफ्ते के अंदर आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर: टास्क फोर्स

महाराष्ट्र में ईडी की बड़ी कार्रवाई, 500 करोड़ के फ्राड केस में सहकारी बैंक के अध्यक्ष विवेकानंद शंकर पाटिल गिरफ्तार

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर शुरू हुआ मौन धरना प्रदर्शन

महाराष्ट्र की करीब 70 हजार आशा वर्कर्स वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर गईं हड़ताल पर

महाराष्ट्र: यूट्यूब में वीडियो देखकर बना लिया बम, फिर थाने पहुंच गया जमा कराने

महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले का बड़ा बयान: कहा अब पार्टी अकेले लड़ेगी सारे चुनाव

Leave a Reply