WTC Final: न्यूजीलैंड ने बनाई मैच पर पकड़, भारत पर हार का खतरा

WTC Final: न्यूजीलैंड ने बनाई मैच पर पकड़, भारत पर हार का खतरा

प्रेषित समय :08:42:38 AM / Wed, Jun 23rd, 2021

लंदन. मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी से न्यूजीलैंड को बड़ी बढ़त से रोका, लेकिन टिम साउदी ने भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट करके विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) फाइनल में कीवी टीम का पलड़ा भारी रखा है. न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 249 रन बनाकर 32 रन की बढ़त हासिल की. पहली पारी में 217 रन बनाने वाली भारतीय टीम ने पांचवें दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 64 रन बनाये हैं और अब उसे 32 रन की बढ़त मिल गयी है. भारत 150 से 200 रन की बढ़त लेकर न्यूजीलैंड को दोबारा बल्लेबाजी करने के लिये आमंत्रित कर सकता है. मैच ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

भारत को शाम के सत्र में बल्लेबाजी का मौका मिला जिसमें उसने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज गंवाये. साउदी (17 रन देकर दो) ने इन दोनों को आउट किया. शुभमन गिल (33 गेंदों पर आठ रन) ने 10 ओवर तक एक छोर संभाले रखा लेकिन कीवी गेंदबाजों ने दबाव बनाये रखा. गिल आखिर इस दबाव को नहीं झेल पाये और साउदी की आउटस्विंगर पर पगबाधा आउट हो गये. रोहित शर्मा (81 गेंदों पर 30 रन) ने क्रीज पर पर्याप्त समय बिताया लेकिन वह फिर से बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे. उन्होंने साउदी की सीधी गेंद को खेलने का प्रयास ही नहीं किया और पगबाधा आउट हो गये. भारत को यदि मैच को जीवंत बनाये रखना है तो कप्तान विराट कोहली (12 गेंदों पर नाबाद आठ) और चेतेश्वर पुजारा (55 गेंदों पर नाबाद 12) को न सिर्फ अपने विकेट बचाये रखना होगा बल्कि स्ट्राइक रोटेट करके रन गति भी बनाये रखनी होगी.

शमी ने की जबरदस्त गेंदबाजी

इससे पहले बारिश के कारण पांचवें दिन का खेल भी देर से शुरू हुआ जिसके बाद कीवी बल्लेबाजों ने रक्षात्मक रवैया अपनाया. उसने पहले सत्र में 23 ओवरों में केवल 34 रन बनाये और इस बीच तीन विकेट गंवाये. दूसरे सत्र में उसने अधिक तेजी दिखायी तथा 27.2 ओवर में बाकी पांचों विकेट के एवज में 114 रन जोड़े. शमी (76 रन देकर चार विकेट) ने ‘सीम’ का अच्छा इस्तेमाल करके अपनी फुललेंथ गेंदों से बल्लेबाजों को चकमा दिया जबकि इशांत शर्मा (48 रन देकर तीन) ने भी अच्छी गेंदबाजी की. रविचंद्रन अश्विन (28 रन देकर दो) और रविंद्र जडेजा (20 रन देकर एक) ने भी विकेट लिये लेकिन जसप्रीत बुमराह ने निराश किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

WTC21: न्यूजीलैंड ने जीता टॉस, भारत को दिया पहले बल्लेबाजी करने का न्योता

भारत-न्यूजीलैंड मैच 5 नहीं 6 दिनों तक चलेगा, रिजर्व डे का नियम लागू

साउथैंप्टन में हो रही है बारिश, इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच समय पर मैच शुरू होने के आसार नहीं

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बनी न्यूजीलैंड, भारत दूसरे स्थान पर खिसका

न्यूजीलैंड मुश्किल में, केन विलियमसन चोटिल, सैंटनर इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर

Leave a Reply