हिंद महासागर में भारतीय वायुसेना और अमेरिकी सेना ने शुरू किया युद्धाभ्यास

हिंद महासागर में भारतीय वायुसेना और अमेरिकी सेना ने शुरू किया युद्धाभ्यास

प्रेषित समय :10:09:18 AM / Thu, Jun 24th, 2021

नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने जानकारी दी कि इंडियन नेवी के पोत कोच्चि और तेग के साथ-साथ P8I समुद्री निगरानी विमान का बेड़ा और मिग 29 जेट इस अभ्यास में शामिल होंगे. भारतीय वायुसेना अपने जगुआर लड़ाकू विमान, सुखोई -30 MKI, फाल्कन AWACS (एयरबोर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम) विमान, नेत्रा AEW&C (एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल) एयरक्राफ्ट और IL-78 मिड के साथ अभ्यास में भाग ले रहे हैं. भारतीय युद्धपोत INS कोच्चि और तेग के साथ-साथ P-8I पनडुब्बी शिकारी विमान और मिग-29 के विमान भी अभ्यास में भाग ले रहे हैं.

दो दिवसीय इस युद्धाभ्यास का मकसद समुद्री अभियानों में व्यापक रूप से क्षमता का प्रदर्शन करके द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग को मजबूत करना है.

अभ्यास में भाग लेने वाली सेनाएं अपने युद्ध संबंधी स्किल को निखारने और समुद्री क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने का प्रयास करेंगी. इस अभ्यास में क्रॉस डेक हेलीकॉप्टर ऑपरेशंस और एंटी सबमरीन ऑपरेशन को अंजाम दिया जाएगा.

अमेरिकी और भारतीय सेना के इस अभ्यास से चीन की टेंशन बढ़ने वाली है. क्योंकि चीन लगातार हिंद महासागर में अपने पैर पसारने की कोशिश कर रहा है. इस अभ्यास से चीन की घुसपैठ पर रोक लगेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली की तोमर कॉलोनी, यहां लोग घरों में नहीं बल्कि बेसमेंट में रहते हैं

रेल कर्मचारियों के ज्वलंत समस्याओं पर दिल्ली में विभागीय काउंसिल की मीटिंग में 22 जून को होगी चर्चा, मांगों को हल कराने WCREU-AIRF बनायेगी दबाव

शरद पवार की बड़ी चाल, कांग्रेस छोड़ बाकी विपक्ष संग कल दिल्ली में करेंगे बैठक

मानसून को आगे बढ़ने से रोक रही पछुआ हवाएं, दिल्ली-पंजाब पहुंचने में हो सकती है देरी

दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे पार्क और गार्डन, 50% ग्राहक के साथ बार को भी इजाजत

मानसून अपडेट: देश के अधिकांश राज्यों में बारिश की चेतावनी, दिल्ली को करना होगा इंतजार

Leave a Reply