रोज सुबह जरूर पिएं एक गिलास 'सोया मिल्क', इसमें हैं कई खूबियां

रोज सुबह जरूर पिएं एक गिलास

प्रेषित समय :11:11:25 AM / Thu, Jun 24th, 2021

दूध भारतीयों के जीवन का एक बेहद अहम हिस्सा है. किसी को सादा दूध पीना पसंद होता है तो कोई चाय में दूध डालकर पीता है. कोई दूध में हल्दी डालकर पीता है तो कोई मिल्कशेक बनाकर. वहीं कई लोग ब्रेकफस्ट में सीरियल के साथ दूध का सेवन करना पसंद करते हैं. वैसे तो ज्यादातर लोग दूध का सेवन सिर्फ इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. लेकिन हकीकत ये है कि दूध में कैल्शियम  के अलावा भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाते हैं. दूध पीने से हृदय रोग, कई तरह का कैंसर, मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारियों को भी रोकने में मदद मिलती है. मार्केट में इस वक्त कई तरह के दूध मौजूद हैं और उन सबके अपने-अपने फायदे हैं. लेकिन इस समय सोया मिल्क ने अपनी एक अलग पहचान बना ली है. आइए जानते हैं क्या है सोया मिल्क और कैसे ये शरीर को फायदा पहुंचाता है.

सोयाबीन्स या सोया प्रोटीन से तैयार होने वाले सोया मिल्क को उसकी पोषण संबंधी खूबियों की वजह से गाय के दूध का सबसे बेस्ट सब्स्टिट्यूट माना जाता है. इसमें प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट का उतना ही लेवल पाया जाता है जितना गाय के दूध में. साथ ही सभी जरूरी अमीनो ऐसिड की मौजूदगी की वजह से इसे कंप्लीट प्रोटीन के तौर पर भी जाना जाता है.

सोया मिल्क के फायदे

-गाय के दूध में प्रोटीन और फैट के साथ कार्ब्स पाए जाते हैं. वहीं अगर सोया मिल्क की बात करें तो इसमें गाय के दूध से ज्यादा पोषक तत्व होते हैं.

-सोया मिल्क में काफी अधिक मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है.

-सोया मिल्क में पाए जाने वाले एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण कैंसर के खतरे को कम करते हैं. रोज एक गिलास सोया मिल्क पीने के मतलब है कि आप भरपूर मात्रा में सही तरीके से पोषक तत्व ले रहे हैं.

-सोया मिल्‍क पीने से कमजोरी और थकावट दूर होती है और पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है.

-सोया मिल्क में मौजूद आयरन के सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती. साथ ही यह एनीमिया में भी राहत देता है.

-सोया मिल्क पीने से चर्बी तेजी से घटती है जिससे वजन कम होता है या फिर कंट्रोल में रहता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

डेस्क जॉब वाले लोगों को करना चाहिए शवासन, जानें इसके फायदे

लीची खाने के शौकीन हैं तो जरा संभलकर, फायदे के साथ हो सकते हैं ये नुकसान

हरे सेब का जूस पीने से शरीर को मिलते हैं ये कई फायदे, डायबिटीज रोगियों लाभ

सुबह जल्दी उठने से होंगे ये 6 फायदे, आप रहेंगे सेहतमंद

क्या होता है सीटी स्कैन? जानें इससे जुड़े फायदे और नुकसान

Leave a Reply