बढ़ेगी भारतीय सेना की ताकत, जल्द मिलेंगे 1,750 स्वदेशी कॉम्बैट व्हीकल

बढ़ेगी भारतीय सेना की ताकत, जल्द मिलेंगे 1,750 स्वदेशी कॉम्बैट व्हीकल

प्रेषित समय :15:29:06 PM / Thu, Jun 24th, 2021

नई दिल्ली. भारतीय सेना की ताकत में जल्द और इजाफा होने वाला है. सेना ने गुरुवार को 1750 फ्यूचरिस्टिक इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल खरीदने के लिए आरएफआई जारी किया है. यह खास लड़ाकू वाहन दुश्मन के टैंक को तबाह करने और सैनिकों की आवाजाही के लिए उपयुक्त होते हैं. सेना ने इसकी जरूरत बताई है और स्वदेशी एफआईसीवी के लिए यह आरएफआई जारी की है.

जानकारी के अनुसार भारतीय सेना ने जानकारी दी है कि इस तरह के वाहनों को पूर्वी लद्दाख, रेगिस्तान और विषम स्थानों पर तैनात करने की योजना है. सेना इसके जरिये चीन और पाकिस्तान को कड़ा संदेश देगी.

बताया जा रहा है कि एफआईसीवी प्रोजेक्ट पर लंबे समय से काम हो रहा था और सैनिकों को लाने-ले जाने व दुश्मन के टैंक तबाह करने में सक्षम इस वाहन की जरूरत हाल ही में लद्दाख में चीन से हुए विवाद के दौरान भी सामने आई थी.

लद्दाख में हुए अनुभवों के कारण भारतीय सेना 350 हल्के टैंक को भी चरणबद्ध तरीके से खरीदने पर विचार कर रही है. इसके साथ ही प्रदर्शन आधारित लॉजिस्टिक्स, विशिष्ट प्रौद्योगिकियों, इंजीनियरिंग सहायता पैकेज और अन्य रखरखाव व प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने पर भी विचार हो रहा है.

भारतीय सेना ने कहा कि हल्के टैंकों को मेक-इन-इंडिया और रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया- 2020 के तहत खरीदने की योजना है. भारतीय सेना ने कहा है कि वह चाहती है कि उसके 25 टन से कम के टैंक का उपयोग उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र, सीमांत इलाके, उभयचर संचालन आदि में संचालन के लिए किया जाए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली की तोमर कॉलोनी, यहां लोग घरों में नहीं बल्कि बेसमेंट में रहते हैं

रेल कर्मचारियों के ज्वलंत समस्याओं पर दिल्ली में विभागीय काउंसिल की मीटिंग में 22 जून को होगी चर्चा, मांगों को हल कराने WCREU-AIRF बनायेगी दबाव

शरद पवार की बड़ी चाल, कांग्रेस छोड़ बाकी विपक्ष संग कल दिल्ली में करेंगे बैठक

मानसून को आगे बढ़ने से रोक रही पछुआ हवाएं, दिल्ली-पंजाब पहुंचने में हो सकती है देरी

दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे पार्क और गार्डन, 50% ग्राहक के साथ बार को भी इजाजत

मानसून अपडेट: देश के अधिकांश राज्यों में बारिश की चेतावनी, दिल्ली को करना होगा इंतजार

Leave a Reply