चीन ने बंद किया 26 साल पुराना अखबार एप्पल डेली

चीन ने बंद किया 26 साल पुराना अखबार एप्पल डेली

प्रेषित समय :10:54:52 AM / Fri, Jun 25th, 2021

हांगकांग. हांगकांग का 26 साल पुराना लोकतंत्र समर्थक अखबार एप्पल डेली बंद हो गया. गुरुवार को उसका आखिरी संस्करण प्रकाशित हुआ. लोग बारिश के बीच रात से ही अखबार के दफ्तर के बाहर पहुंचने लगे थे, ताकि स्टाफ का उत्साह बढ़ा सकें. देखते ही देखते सुबह 8 बजे तक अखबार की 10 लाख प्रतियां बिक गईं.

एप्पल डेली के लास्ट एडिशन में फ्रंट पेज पर एक स्टाफ के समर्थकों की तरफ हाथ हिलाते हुए फोटो थी. इसकी हेडलाइन थी- ‘हांगकांग निवासियों ने बारिश में दर्द भरा अलविदा कहा.’ वहीं, अखबार को देशभर के लोगों ने भावनात्मक विदाई दी.

बता दें कि ये अखबार हर दिन 80 हजार प्रतियां प्रकाशित करता था. ग्लोबल टाइम्स से अखबार के ग्राफिक्स डिजाइनर डिक्शन एनजी ने कहा- ‘आज हमारा अंतिम दिन और ये आखिरी संस्करण है. इसके खत्म होने के साथ ही यह स्पष्ट हो गया है कि हांगकांग में प्रेस की स्वतंत्रता खत्म हो रही है.’

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसे हांगकांग और दुनिया भर में मीडिया की आजादी के लिए एक दुखद दिन करार दिया. व्हाइट हाउस के बयान के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि स्वतंत्र भाषण को दंडित करने वाले कठोर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के माध्यम से गिरफ्तारी, धमकियों और जबरदस्ती करके बीजिंग ने स्वतंत्र मीडिया को दबाने व असहमतिपूर्ण विचारों को चुप कराने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नेपाल में बाढ़ से मची तबाही का चीन से क्या है कनेक्शन? भारत में भी पानी का सैलाब

सैमसंग ने चीन को दिया बड़ा झटका, यूपी के नोएडा शिफ्ट की डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट

चीन के टॉप न्यूक्लियर साइंटिस्ट की संदिग्ध हालात में मौत, पुलिस का हत्या की संभावना से इंकार

खुफिया रिपोर्ट में खुलासा: सीमा पर मात खाने के बाद भारत में साइबर घुसपैठ की तैयारी कर रहा चीन

चीन ने 90 दिन के लिए अंतरिक्ष पर भेजे तीन अंतरिक्ष यात्री, पूरा करेंगे स्पेस स्टेशन का काम

भूस्खलन के कारण बंद हुआ चीन और नेपाल को जोड़ने वाला एनएच-125, लगी वाहनों की लंबी कतार

Leave a Reply