CBSE ने लांच किया DADS पोर्टल, डुप्लीकेट मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए छात्र कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

CBSE ने लांच किया DADS पोर्टल, डुप्लीकेट मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए छात्र कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

प्रेषित समय :10:47:05 AM / Sun, Jun 27th, 2021

नई दिल्ली. सीबीएसई के स्टूडेंट्स अब अपने डुप्लीकेट मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट जैसे एकेडमिक डॉक्युमेंट्स इन-हाउस पोर्टल DADS से हासिल कर सकेंगे. उन्हें अब ऐसे डॉक्यूमेंट्स के लिए रीजनल दफ्तरों में अप्लाई करने की प्रक्रिया में उलझना नहीं होगा और न ही डिमांड ड्राफ्ट भेजना होगा. अगर किसी स्टूडेंट की मार्कशीट खो गई है या फट गई हो तो वह इन-हाउस पोर्टल द न्यू डुप्लीकेट एकेडमिक डॉक्यूमेंट सिस्टम की मदद से मार्कशीट और दूसरे एकेडमिक डॉक्यूमेंट की डुप्लीकेट कॉपी हासिल कर सकता है.

सीबीएसई के मुताबिक कोविड-19 की वजह से हो रही परेशानियों को देखते हुए ‘DADS’के जरिये यह सुविधा देने की कोशिश की जा रही है. क्योंकि इन दिनों छात्र-छात्राओं के लिए पहले की प्रक्रिया का पालन करते हुए डाक के जरिये आवेदन और डॉक्यूमेंट भेजने में दिक्कत होगी. लेकिन अब इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

2017 को या इसके बाद हुई CBSE की परीक्षा के लिए डिजिटल सर्टिफिकेट डिजिलॉकर से मिल सकता है . वे इस ऐप में लॉग-इन कर सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं. जिन स्टूडेंट्स ने 2016 या उससे पहले परीक्षा दी है वे सेशन, क्लास और एडमिट कार्ड में रोल नंबर, स्कूल कोड, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर डाल इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

एक डॉक्यूमेंट के लिए 100 रुपये की फीस है. जो स्टूडेंट इसे स्पीड पोस्ट के जरिये घर पर हासिल करना चाहते हैं उन्हें यह फीस देनी होगी. डॉक्यूमेंट के लिए आवेदन करने वाले एप्लीकेशन प्रोसेस और डिस्पैच डिटेल का लाइव स्टेटस देख सकते हैं. स्टूडेंट अपने डॉक्यूमेंट की डिजिटल कॉपी के साथ ही प्रिंटेड कॉपी भी ले सकते हैं. पांच साल तक डॉक्यूमेंट के लिए 250 रुपये. पांच से दस साल की अवधि के लिए 500 रुपये और दस साल से अधिक की अवधि की कॉपी के लिए 1000 रुपये देने होंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

1 जुलाई से महंगा हो जाएगा दिल्ली से देहरादून का सफर महंगा, बढ़ा टोल टैक्स

पीएम मोदी से बैठक के बाद जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की हुई मीटिंग, कहा अब दिल्ली दूर नहीं

दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना, एमपी-छत्तीसगढ़ में तेज बारिश की संभावना

महाराष्ट्र : दिल्ली से गोवा जा रही राजधानी एक्सप्रेस सुरंग में पटरी से उतरी, सभी यात्री सुरक्षित

दिल्ली में ऑक्सीजन की 4 गुना ज्यादा मांग पर ऑडिट कमेटी के प्रमुख रणदीप गुलेरिया बोले, ऐसा नहीं कह सकते

गर्मी से परेशान दिल्लीवासियों को जल्द मिल सकती है राहत, एक-दो दिन में बरस सकते हैं बादल

Leave a Reply