श्रद्धालुओं के लिए खुला महाकाल मंदिर, कोविड नियमों के पालन के साथ दिया जाएगा प्रवेश

श्रद्धालुओं के लिए खुला महाकाल मंदिर, कोविड नियमों के पालन के साथ दिया जाएगा प्रवेश

प्रेषित समय :11:45:41 AM / Mon, Jun 28th, 2021

उज्जैन. मध्यप्रदेश के उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर को 80 दिन बाद आज से फिर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है. प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए इस साल 9 अप्रैल से मंदिर में आम जनता का प्रवेश बंद कर दिया गया था. पिछले साल शुरू हुई इस महामारी के चलते मंदिर को दूसरी बार बंद करना पड़ा था.

मंदिर आज सुबह 6 बजे फिर से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया. हालांकि, मंदिर के गर्भगृह और नंदी हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं है. मंदिर में भगवान महाकाल के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी. मंदिर में उन्हीं को प्रवेश दिया जा रहा है, जो कोविड-19 का कम से कम एक टीका लगा चुके हैं या जिनकी 48 घंटे पहले कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट आई है. प्रवेश करते समय श्रद्धालुओं को इसका सर्टिफिकेट दिखाना जरुरी है.

हर दिन सुबह छह बजे से शाम आठ बजे के तक 3,500 श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा. इसके लिए दो-दो घंटे के सात स्लॉट बनाये गये हैं और एक स्लॉट में केवल 500 लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी. कोविड-19 महामारी के शुरू होने से पहले प्रतिदिन करीब 20 हजार लोग इस मंदिर के दर्शन करने आया करते थे. बता दें कि मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 175 किलोमीटर की दूरी पर धार्मिक नगरी उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर मंदिर, भगवान शिव के देश के 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश में मानूसन सक्रिय, 11 जिलों में हो सकती है भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट

मध्यप्रदेश की जेलों से कोरोना महामारी के चलते रिहा किये गये 4,500 कैदियों की पैरोल अवधि बढ़ी

बंदिशों के साथ एक जून से अनलॉक होगा मध्यप्रदेश, लागू रहेगी धारा 144

Leave a Reply