आम आदमी को झटका: दूध के बाद अब 25 रुपये महंगा हुआ LPG रसोई गैस सिलेंडर

आम आदमी को झटका: दूध के बाद अब 25 रुपये महंगा हुआ LPG रसोई गैस सिलेंडर

प्रेषित समय :11:09:46 AM / Thu, Jul 1st, 2021

बढ़ती महंगाई के इस दौर में आम आदमी को एक और बड़ा झटका लगा है. आज (01 जुलाई 2021) से रसोई गैस की कीमतों में इजाफा हो गया है. सरकारी तेल कंपनियों ने घर में इस्‍तेमाल होने वाली एलपीजी सिलेंडरों के दाम में 25.50 रुपये बढ़ा दिया है. इसके साथ ही राजधानी दिल्‍ली में एलपीजी सिलेंडर का भाव 834.50 रुपये हो गया है. इसके अलावा अब आज से कोलकाता में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर का भाव 861 रुपये, मुबई 834.5 और कोलकात में 850 रुपये पर पहुंच गया है.

इसके पहले जून महीने के दौरान 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था. तेल कंपनियों ने अप्रैल महीने में 14.2 किलोग्राम रसोई गैस की कीमतों में 10 रुपये की कटौती की थी. मई में इसकी कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ था. हालांकि, 19.2 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल सिलेंडरों की कीमत में 123 रुपये का इजाफा हुआ था.

क्यों महंगा हुआ रसोई सिलेंडर

कमोडिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और पेट्रोलिम उत्पादों के दाम तेजी से बढ़ रहे है. भारत अपनी जरुरत का 80 फीसदी कच्चा तेल विदेशों से खरीदता है. ये कीमतें बाजार से जुड़ी हैं. ऐसे में अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम में वृद्धि होने पर घरेलू बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों के दाम बढ़ जाते हैं.

इस साल कब-कब बढ़ी कीमतें

इस साल जनवरी महीने में राजधानी दिल्‍ली में एलपीजी सिलेंडर का दाम 694 रुपये था, जिसे फरवरी में बढ़ाकर 719 रुपये प्रति सिलेंडर तक कर दिया गया था. 15 फरवरी को कीमतों में एक बार फिर इजाफा किया गया है, जिसके बाद यह 769 रुपये पर पहुंच गया. इसके बाद 25 फरवरी को एलपीजी सिलेंडरों के दाम में एक बार फिर इजाफा, जिसके बाद कीमतें 794 रुपये तक पहुंच गई. मार्च की बढ़ोतरी के के बाद कीमतें 819 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच गई थी.

19 किलो वाले सिलेंडर के भी बढ़े दाम

एक जून को दिल्ली में 19 किलो वाले सिलेंडर के रेट में 122 रुपये की कटौती की गई थी। लेकिन, इस महीने इसके रेट में बढ़ोतरी की गई है।  इंडियन ऑयल की की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में अब इसका रेट 1473.5 रुपये से बढ़कर 1550 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली मौसम: 11 साल बाद सबसे गर्म दिन रहा 29 जून, भीषण लू की चपेट में है राजधानी

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के सरकारी वाहन में तोड़फोड़, बीजेपी पर गंभीर आरोप

गर्मी से बेहाल हुये दिल्लीवासी, बिहार-झारखंड में भारी बारिश के आसार

दिल्ली के बेहद ही पास है खूबसूरत मोरनी हिल्स, आज ही बनाएं घूमने का प्लान

चुनाव से पहले दिल्ली सीएम केजरीवाल का ऐलान, अगर पंजाब में जीती आप तो देंगे मुफ्त बिजली

बिहार-यूपी में बारिश की चेतावनी, दिल्ली को करना होगा एक हफ्ते और इंतजार

Leave a Reply