केंद्रीय मंत्री वीके सिंह पर कार्रवाई की मांग करने वाले को सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार, याचिका खारिज

केंद्रीय मंत्री वीके सिंह पर कार्रवाई की मांग करने वाले को सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार, याचिका खारिज

प्रेषित समय :15:32:39 PM / Fri, Jul 2nd, 2021

नई दिल्ली. गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों की झड़प पर बयान के लिए केंद्रीय मंत्री वी के सिंह पर कार्रवाई की मांग करने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने आज खारिज कर दी. कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा कि अगर किसी मंत्री ने कुछ गलत किया है तो उसके बारे में फैसला लेना प्रधानमंत्री का अधिकार है.

भारत के सेनाध्यक्ष रह चुके जनरल वीके सिंह पिछले साल जून में लद्दाख की गलवान घाटी में हुए टकराव पर बयान दिया था. इस साल 7 फरवरी को तमिलनाडु के मदुरै में एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा था, यह सोचना गलत है कि सीमा पर चीन मजबूत स्थिति में है अगर चीन 10 बार भारतीय सीमा में घुसा है, तो भारत के सैनिक ऐसा 50 बार कर चुके हैं.

याचिकाकर्ता चंद्रशेखरन रामासामी का कहना था कि यह बयान आईपीसी की धारा 124A में दी गई राजद्रोह की परिभाषा में फिट बैठता है. उनके इस बयान का फायदा उठा कर चीन अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भारत को दबाव में डालेगा. इतना ही नहीं मंत्री ने इस तरह का बयान देकर गोपनीयता की अपनी शपथ का उल्लंघन किया है.

मामला आज चीफ जस्टिस एनवी रमना की अध्यक्षता वाली 3 जजों की बेंच में लगा. जज इस याचिका पर हैरान नज़र आए. चीफ जस्टिस ने याचिकाकर्ता के वकील सीआर जयासुकिन से कहा, आप को किसी मंत्री का बयान पसंद नहीं आया तो क्या आप उसे हटाने के लिए याचिका दाखिल कर देंगे? मंत्री को पद पर रहना है या नहीं. यह पीएम को तय करने दीजिए. इस टिप्पणी के साथ बेंच ने याचिका खारिज कर दी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा, कानून में गली के कुत्तों को भी सम्मान के साथ जीने और भोजन का अधिकार

दिल्ली में गर्मी का सितम जारी, यूपी-बंगाल में बारिश की चेतावनी

दिल्ली मेट्रो में अब स्मार्ट कार्ड और टोकन की जरूरत नहीं, जानिए क्या नया प्लान

दिल्ली मौसम: 11 साल बाद सबसे गर्म दिन रहा 29 जून, भीषण लू की चपेट में है राजधानी

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के सरकारी वाहन में तोड़फोड़, बीजेपी पर गंभीर आरोप

गर्मी से बेहाल हुये दिल्लीवासी, बिहार-झारखंड में भारी बारिश के आसार

Leave a Reply