अभिमनोजः राफेल! सियासत में कौन पास? कौन फेल?

अभिमनोजः राफेल! सियासत में कौन पास? कौन फेल?

प्रेषित समय :07:23:50 AM / Sun, Jul 4th, 2021

नजरिया. लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान राफेल सौदे में कथित भ्रष्टाचार की पहली लहर में कांग्रेस को कुछ बड़ी कामयाबी नहीं मिली थी और मामला करीब-करीब ठंडा हो गया था, लेकिन अचानक इसकी दूसरी लहर आ गई है.

खबर है कि फ्रांस सरकार, भारत के साथ करीब 59 हजार करोड़ रुपये के राफेल सौदे में कथित भ्रष्टाचार की न्यायिक जांच को तैयार हो गई है. इस जांच के लिए एक फ्रांसीसी जज को भी नियुक्त कर लिया गया है.

खबरों पर भरोसा करें तो फ्रांसीसी मीडिया जर्नल मेडियापार्ट की रिपोर्ट सामने आने के बाद कांग्रेस ने एक बार फिर राफेल की खरीद में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है.

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने फ्रांस में राफेल की जांच की शुरुआत के बाद भारत में भी राफेल सौदे में हुए कथित भ्रष्टाचार की जांच की फिर से मांग की है.

सुरजेवाला का कहना है कि फ्रांस में राफेल सौदे के लिए जज की नियुक्ति हुई है, फ्रांस में मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रथम दृष्टया राफेल सौदे में भ्रष्टाचार हुआ है, फ्रांस में पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा हॉलैंड, मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो की भूमिका की भी जांच होगी, लिहाजा, कांग्रेस राफेल पर जेपीसी जांच की मांग करती है.

उल्लेखनीय है कि फ्रांसीसी वेबसाइट ने अप्रैल 2021 में राफेल सौदे के कथित अनियमितताओं को लेकर कई रिपोर्ट प्रकाशित की थी.

फ्रांसीसी मीडिया जर्नल मेडियापार्ट की रिपोर्ट को माने तो वर्ष 2016 में दोनों देशों के बीच हुई हुए राफेल सौदे की जांच औपचारिक तौर पर 14 जून से शुरू हो गई थी.

सियासी सयानों का मानना है कि ऐसी जांच के नतीजे तो आते हैं, तब आते हैं, लेकिन ये सियासी नुकसान पहले ही कर जाती हैं, लिहाजा बीजेपी को एक बार फिर इस मुद्दे को संतुलित करने के लिए बहुत ताकत लगानी होगी और इस बार केवल- मैं भी चौकीदार, से काम नहीं चलेगा, क्योंकि तब की और अब की, पीएम मोदी की इमेज में बड़ा बदलाव आ चुका है!

https://twitter.com/rssurjewala/status/1411358020479590402/photo/1

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली: केजरीवाल सरकार खिलाडिय़ों के साथ तैयार करेगी स्पोर्ट्स प्रोफेशनल्स, खेल विश्वविद्यालय में मिलने वाली हैं सुविधाएं

गर्मी ने दिल्ली में तोड़ा पिछले 90 साल का रिकॉर्ड! 1 जुलाई को 44 डिग्री पहुंचा पारा

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा, कानून में गली के कुत्तों को भी सम्मान के साथ जीने और भोजन का अधिकार

दिल्ली में गर्मी का सितम जारी, यूपी-बंगाल में बारिश की चेतावनी

दिल्ली मेट्रो में अब स्मार्ट कार्ड और टोकन की जरूरत नहीं, जानिए क्या नया प्लान

दिल्ली मौसम: 11 साल बाद सबसे गर्म दिन रहा 29 जून, भीषण लू की चपेट में है राजधानी

Leave a Reply