देश में जबर्दस्त गर्मी से 50 सालों में 17 हजार लोगों की मौत, अधिकतम मौत आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिसा में हुई

देश में जबर्दस्त गर्मी से 50 सालों में 17 हजार लोगों की मौत, अधिकतम मौत आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिसा में हुई

प्रेषित समय :18:26:05 PM / Sun, Jul 4th, 2021

नई दिल्ली. एजेंसी. गर्मी की लहर के चलते भारत में पिछले पचास सालों में 1700 लोगों की मौत हो चुकी है. देश के वरिष्ठ मौसम विज्ञानियों के ताजा शोध के अनुसार वर्ष 1971-2019 के बीच देश में लू-लपट की 706 घटनाएं हुई हैं. भारत में प्रचंड गर्मी के मौसम में पिछले 50सालों में अधिकतम लोगों की मौत आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा में हुई हैं. प्रचंड गर्मी के प्रमुख क्षेत्रों में मई के महीने में रहना मुश्किल हो जाता है. प्रचंड गर्मी के यह जोन पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना हैं.

उत्तरी अमेरिका के कई हिस्सों में अत्यधिक गर्मी

हालांकि, अभी उत्तरी गोलार्द्ध के विभिन्न हिस्सों में जानलेवा गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. इस हफ्ते की शुरुआत में कनाडा और उत्तरी अमेरिका के कई हिस्सों में अत्यधिक गर्मी पड़ी है. वेंकूवर में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक पहुंच गया था. इसी तरह भारत के मैदानी इलाकों में लू-लपट से मौतें हुई हैं. इस हफ्ते यहां अधिकांश जगह तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि पहाड़ी इलाकों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस था. हालांकि आमतौर पर तटीय स्टेशनों पर 40 डिग्री और अन्य मैदानी इलाकों में 45 डिग्री सेल्सियस डिग्री तक तापमान देखा जाता है. इस शोध पत्र को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन, विज्ञानी कमलजीत रे, एसएस रे, आरके गिरी और एपी दिमरी को तैयार किया है.

अमेरिका से लेकर कनाडा तक में भीषण गर्मी से हुई मौत

बता दें कि अमेरिका से लेकर कनाडा तक में भीषण गर्मी के कारण लोगों की जान जा रही है. ओरिगन, वाशिंगटन राज्य और कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में सैकड़ों लोगों की मौत हुई और यह पता लगाया जा रहा है कि क्या सभी की मौत लू की वजह से हुई है. अमेरिका में प्रशांत उत्तरपश्चिमी क्षेत्र में मृतकों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. चिकित्साकर्मियों का कहना है कि अत्यधिक गर्मी के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ सकती है. इस क्षेत्र में 25 जून को भयंकर गर्मी पडऩी शुरू हुई है. ओरिगन राज्य में मृतकों की संख्या कम से कम 95 पर पहुंच गई है. सबसे अधिक मौतें मुल्टनोमा काउंटी में हुईं. वाशिंगटन राज्य प्राधिकारियों ने लू के कारण करीब 30 लोगों की मौत हो चुकी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश के अनेक राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी, दिल्ली को भी मिल सकती है राहत

ट्विटर की फिर बढ़ीं मुसीबतें, दिल्ली में MD मनीष माहेश्वरी के खिलाफ शिकायत दर्ज

भीषण गर्मी से दिल्लीवासियों को मिली राहत, यूपी-बिहार में बारिश की संभावना

Leave a Reply