भीषण गर्मी से दिल्लीवासियों को मिली राहत, यूपी-बिहार में बारिश की संभावना

भीषण गर्मी से दिल्लीवासियों को मिली राहत, यूपी-बिहार में बारिश की संभावना

प्रेषित समय :11:47:44 AM / Sat, Jul 3rd, 2021

नई दिल्ली. गर्मी और लू से त्रस्त दिल्लीवासियों को बीते दिन थोड़ी राहत मिली है, राजधानी के कई इलाकों में शुक्रवार को हुई हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से थोड़ी निजात मिल गई. वहीं आज भी सुबह भी मौसम सुहाना बना हुआ है. वहीं बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय है. बिहार के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है. हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि देश में दक्षिण पश्चिम मानसून जुलाई में सामान्य रहने की संभावना है

मौसम विभाग के अनुसार जुलाई के पहले सप्ताह में कम बारिश होगी, लेकिन महीने के दूसरे हफ्ते में मानसून की रफ्तार मजबूत होगी. मौसम विभाग के मुताबिक आज असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में भारी बारिश की संभावना है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तराखंड और तमिलनाडु में बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार शाम हुई हल्की बारिश से लोगों को राहत जरूर मिली, लेकिन अभी मानसून के लिए लोगों को थोड़ा इंतजार करना होगा. आसमान में आज सुबह से बादल छाए हुए हैं, लेकिन उमस बरकरार है. मौसम विभाग के अनुसार यह राहत थोड़े समय के लिए ही है. आज भी दिल्ली में हल्की बारिश के आसार हैं, वहीं रविवार को भी आकाश में बादल छाए रहेंगे. कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है.

रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश से असम तक एक मानसून ट्रफ-एक विस्तारित कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. जिसके चलते बंगाल की खाड़ी से तेज नम दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के आने की उम्मीद है. ऐसे में अगले कुछ दिनों के लिए पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान असम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्रों में भी भारी बारिश हो सकती है, जिससे बाढ़ और जलभराव का खतरा बढ़ सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों के लिए बिहार, उत्तरी बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ व्यापक बारिश की भविष्यवाणी की गई है. आज भी असम, मेघालय, सिक्किम और पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश के आसार है. सिक्किम, असम और मेघालय को में रेड अलर्ट भी जारी किया है, जबकि बिहार में शुक्रवार को एक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गर्मी से बेहाल हुये दिल्लीवासी, बिहार-झारखंड में भारी बारिश के आसार

बिहार-यूपी में बारिश की चेतावनी, दिल्ली को करना होगा एक हफ्ते और इंतजार

धीमी पड़ी मानसून की रफ्तार, दिल्ली को अभी करना होगा बारिश के लिये इंतजार

पटना में बारिश ने तोड़ा 23 सालों का रिकॉर्ड, वज्रपात से 7 लोगों की मौत

बारिश के कारण विधानसभा परिसर समेत पटना के कई VIP एरिया हुए जलमग्न

Leave a Reply