डॉक्टर्स की चेतावनी: लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है गिलोय, मुंबई में आये 6 मामले

डॉक्टर्स की चेतावनी: लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है गिलोय, मुंबई में आये 6 मामले

प्रेषित समय :16:24:10 PM / Mon, Jul 5th, 2021

मुंबई. मुंबई के डॉक्टर्स ने एक कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ानेवाले आयुर्वेदिक काढ़े को लेकर गंभीर चेतावनी दी है. उनके मुताबिक कुछ लोगों को इस काढ़े से फायदे के बजाय नुकसान भी हो सकता है. मुंबई के डॉक्टर्स ने पाया कि सितंबर 2020 से दिसंबर के बीच कम से कम छह मरीज ऐसे आए, जिनके लिवर को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा था. ये सभी जॉन्डिस और थकान की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंचे थे. डॉक्टरों ने जांच में पाया कि ये सभी गिलोय का सेवन कर रहे थे. उनकी स्टडी में यह देखा गया कि इन मरीजों को थॉयराइड और डायबिटीज की शिकायत थी, उनके शरीर में गिलोय के सेवन से गंभीर गंभीर रिएक्शन हुए.

पब्लिश हो चुकी है रिपोर्ट

इंडियन नेशनल एसोसिएशन फॉर दि स्टडी आफ लीवर में प्रकाशित एक अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है कि गिलोय के सेवन से लीवर को खतरा हो सकता है. लीवर ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ एएस सोइन ने बताया कि उन्होंने भी इस बात को देखा कि गिलोय के सेवन से लीवर डैमेज के मामले सामने आये हैं. एक हेपेटोलॉजिस्ट डॉक्टर ने भी कहा कि उनकी एक महिला मरीज के पेट में लिक्विड जमा हो गया था, जो लिवर फेल होने का कारण हो सकता है. मौत के बाद बायोप्सी रिपोर्ट में पाया कि महिला ने गिलोय का काढ़ा पिया था. उनकी इस स्टडी को इंडियन नेशनल एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ द लिवर ने भी पब्लिश किया है.

सरकार ने भी दी थी सलाह

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान आयुष मंत्रालय ने गिलोय की अल्टरनेटिव मेडिसीन के रूप में सिफारिश की थी. इस का इस्तेमाल कई लोग इम्युनिटी बढ़ाने के लिए करते हैं, क्योंकि ये शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, लेकिन इसकी वजह से कई लोगों को लिवर टॉक्सिसिटी का सामना भी करना पड़ा है. वैसे डॉक्टरों के मुताबिक जिन मरीजों ने गिलोय का सेवन करना छोड़ दिया, वो कुछ ही महीनों में पूरी तरह ठीक हो गए. वैसे, आयुर्वेद के मुताबिक भी गिलोय में कई औषधीय गुण होते हैं, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार इसका प्रयोग सही मात्रा में और उचित तरीके से किया जाना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

व्हेल मछली की उल्टी का अवैध कारोबार, 6 करोड़ की एम्बरग्रीस के साथ मुंबई मेें दो गिरफ्तार

मुंबई-पुणे एक्स्प्रेस वे पर दर्दनाक हादसे में पति, पत्नी सहित 4 साल के बेटे की मौके पर ही मौत

मुंबई में जेल से छूटे क्रिमिनल के स्वागत में रोका ट्रैफिक, अब FIR दर्ज

मुंबई में 8 साल पूरे कर चुके पुलिस अधिकारियों का होगा ट्रांसफर

नवी मुंबई हवाई अड्डे के नामकरण के विरोध में प्रदर्शन, हज़ारों की संख्या में लोग पहुंचे CIDCO भवन

एमपी का युवक 10 पिस्टल के साथ मुंबई में गिरफ्तार, पूरा परिवार बंदूक बनाकर देश भर में बेचता था

Leave a Reply