राजस्थान: एएसआई कंपनी कर रही माइंस वर्कर्स का शोषण, एचएमएस से संबद्ध यूनियन का सहायक श्रमायुक्त से मीटिंग, विस्तार से वार्ता

राजस्थान: एएसआई कंपनी कर रही माइंस वर्कर्स का शोषण, एचएमएस से संबद्ध यूनियन का सहायक श्रमायुक्त से मीटिंग, विस्तार से वार्ता

प्रेषित समय :19:53:23 PM / Tue, Jul 6th, 2021

कोटा. हिन्द मजदूर सभा से संलग्न राजस्थान माईन्स वर्कर्स यूनियन द्वारा रामगंजमंडी के एएसआई कम्पनी प्रबंधक के साथ श्रीमान सहायक श्रम आयुक्त (केन्द्रीय) की अध्यक्षता में खदान श्रमिकों की समस्याओं पर विस्तार से चर्चा हुई.

यूनियन के कोषाध्यक्ष राकेश मालव ने बताया कि बैठक में हिन्द मजदूर सभा राजस्थान प्रदेश के महामंत्री मुकेश गालव ने सम्मिलित होकर खदान श्रमिकों की इस अहम बैठक में विस्तार से एएसआई कम्पनी मेें व्याप्त अनियमितता की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि गलती की वजह से एनजीटी की एनओसी नहीं मिलने पर 56 दिन कार्य का पूरा वेतन देना, कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन का पेमेन्ट नहीं दिया गया है शीघ्र ही पूरा वेतन देना, जो माईन्स 6 मीटर से ज्यादा गहरी हो उसमें काम करने वाले श्रमिकों को माईन्स एक्ट के अनुसार बिलो ग्राउंड का भुगतान कम्पनी द्वारा नहीं दिया जा रहा है. शीघ्र ही भुगतान करना, एएसआई कम्पनी लि. में कार्यरत स्थाई व अस्थाई श्रमिकों को वेतन स्लिप नहीं दी जा रही है, अस्थाई श्रमिकों हर वर्ष 5 प्रतिशत की वेतन वृद्धि होती थी पिछले 2 वर्षों से वेतन वृद्धि नहीं दी जा रही है. ना ही महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है.

सेफ्टी नियमों का घनघोर उल्लंघन

 एएआई कम्पनी द्वारा श्रमिकों को सेफ्टी उपकरण नहीं दिये जा रहे हैं, जिससे आये दिन श्रमिक दुर्घटनाग्रस्त हो रहे है. जब किसी अधिकारी का निरीक्षण होता है तब श्रमिकों को सेफ्टी उपकरण दे दिये जाते हैं. अधिकारी के जाने के बाद पुन: वापस ले लिये जाते हैं, खदान में स्थाई श्रमिकों हर वर्ष 5 प्रतिशत की वेतनवृद्धि दी जाती थी जो पिछले कई वर्षों से नहीं दी जा रही है, स्थाई श्रमिकों को केन्द्र सरकार द्वारा देय महंगाई भत्ते का भुगतान नहीं किया जा रहा है, एएसआई कम्पनी की मेकेनाईजेशन वक्र्स विभाग के कर्मचारियों पिछले 20 वर्षों से 60 रूप्ये इंक्रीमेंट के मिलते थे तब कर्मचारियों की पेमेन्ट 200-500 रुपए थी. आज भी मंहगाई बढ़ जाने पर भी 60 रू. मिलते है, जैसी ज्वलंत समस्याओं पर चर्चा की गई.

समस्याओं का होगा निराकरण, कंपनी को दी चेतावनी

इन सभी समस्याओं पर श्रीमान सहायक श्रम आयुक्त केन्द्रीय ने कम्पनी प्रबंधक को हिदायत देते हुये शीघ्र ही समस्याओं का निराकरण करने को कहा. कम्पनी प्रबंधक द्वारा बताया गया कि स्थानीय स्तर के मुद्दो को कम्पनी में स्थानीय स्तर की बैठक बुलाकर शीध्र ही निराकरण कर दिया जायेगा. साथ ही जो मुद्दे जो केन्द्रीय स्तर पर लम्बित है जिनके कोर्ट केस इत्यादि चल रहे हैं, वह कोर्ट केस फाईनल होने पर निराकरण कर दिया जायेगा. आगामी बैठक दिनांक 10 अगस्त 2021 को दोपहर 3 बजे रखी गई है. बैठक में हिन्द मजदूर सभा के प्रदेश महामंत्री मुकेश गालव, सहायक श्रम आयुक्त (केन्द्रीय) एम.पी. मीणा, कम्पनी प्रबंधक में के.सी.दत्ता, आर.एस. शर्मा, यूनियन के तरफ से कोषाध्यक्ष राकेश मालव, रमेश यादव, दिनेश, सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान : निर्वाचन आयोग ने की नगर निकाय उपचुनाव की तारीखों की घोषणा

राजस्थान में खदान श्रमिकों का हो रहा जमकर शोषण, समस्याओं पर 6 जुलाई को अहम बैठक

राजस्थान आंगनबाड़ी महिला कर्मचारियों की समस्याओं को हल कराने होगा प्रयास: मुकेश गालव

राजस्थान: वरमाला के बाद लघु शंका का बहाना कर दूल्हा हुआ फुर्र, अब दुल्हन की भाभी से करेगा शादी

CBI की बड़ी कार्रवाई: गोमती रिवर फ्रंट घोटाले में यूपी, राजस्थान और बंगाल के 40 ठिकानों पर छापेमारी

राजस्थान में जलाई गई कोरोना वैक्सीन, 11 लाख डोज बर्बाद : बीजेपी नेता सतीश पूनिया

Leave a Reply