उत्तराखंड सरकार की बड़ी सौगात, अब लोगों को 100 यूनिट तक मिलेगी फ्री बिजली

उत्तराखंड सरकार की बड़ी सौगात, अब लोगों को 100 यूनिट तक मिलेगी फ्री बिजली

प्रेषित समय :11:17:45 AM / Thu, Jul 8th, 2021

देहरादून. राज्य में आम लोगों को 100 यूनिट तक बिजली फ्री मिलेगी. 200 यूनिट तक बिजली बिल पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी मिलेगी. इसके लिए जल्द कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा. ये घोषणा ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने पहली समीक्षा बैठक में की.

ऊर्जा भवन में बुधवार को समीक्षा बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य में 26 लाख बिजली उपभोक्ता हैं. इसमें 23 लाख आम घरेलू उपभोक्ता है. यदि प्रतिमाह 100 यूनिट तक बिजली फ्री दी जाती है, तो सात लाख के करीब उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी.

200 यूनिट तक 50 प्रतिशत सब्सिडी देने पर 13 लाख उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी. इस तरह राज्य की एक बड़ी आबादी को सरकार की ओर से राहत दी जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए जल्द कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जाएगा. इसके साथ ही कोरोना के कारण लेट भुगतान करने वालों से भी सरचार्ज नहीं वसूला जाएगा. इसके लिए सरकार 31 अक्तूबर तक सरचार्ज माफ करेगी. इसके लिए भी आगामी कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा. ताकि कोरोना से जूझ रहे लोगों को राहत मिल सके.

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य के बड़े शहरों में बिजली लाइनों को अंडरग्राउंड किया जाएगा. जिस तरह हरिद्वार कुंभ क्षेत्र की लाइनों को अंडरग्राउंड किया गया है. उसी तरह देहरादून, हरिद्वार, यूएसनगर, नैनीताल शहर में लाइनें अंडरग्राउंड होंगी. इसके लिए प्रोजेक्ट तैयार किए जाएंगे.

कर्मचारियों के ढांचे का होगा पुनर्गठन

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि आज यूपीसीएल के ऊपर काम का दबाव है. उस लिहाज से मैन पॉवर नहीं है. स्वीकृत ढांचे में भी चार हजार पद खाली हैं. जल्द यूपीसीएल के ढांचे का पुनर्गठन किया जाएगा. कर्मचारियों के पदों को बढ़ाया जाएगा. ताकि प्रमोशन के मौके भी बढ़ सकें.

एक महीने में चलेगा भर्ती अभियान

मंत्री ने कहा कि एक महीने के भीतर ऊर्जा निगम में भर्ती अभियान चलेगा. खाली पदों को भरा जाएगा. जहां ज्यादा और जल्द जरूरत होगी, उन पदों को उपनल, आउटसोर्स के जरिए भरा जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड: पुष्कर सिंह धामी के सीएम बनने पर बीजेपी में बवाल, वरिष्ठ नेताओं को मनाने में जुटी पार्टी

पुष्कर सिंह धामी होंगे उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री, विधायक दल की बैठक में लगी मुहर

उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने दिया इस्तीफा, राज्यपाल से मांगा मीटिंग का वक्त, इनकी खुल सकती है किस्मत

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री रावत के खिलाफ चुनाव में AAP ने कर्नल अजय कोठियाल को उतारा

Leave a Reply