गुजराती खांडवी

गुजराती खांडवी

प्रेषित समय :10:00:31 AM / Thu, Jul 8th, 2021

अगर आप गुजराती व्यंजनों के शौकीन हैं, तो आप खांडवी रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है. इसे बनाने में लगभग आधे घंटे का समय लगता है. ये गुजराती स्नैक को बेसन, सरसों के बीज, कसा हुआ नारियल जैसी सामग्री का इस्तेमाल करके तैयार किया जा सकता है. इसे आप चाय या छाछ के साथ परोस सकते हैं. इसे आप किसी खास अवसर पर भी बना सकते हैं और परिवार और दोस्तों के साथ इसका आनंद ले सकते हैं. 

खांडवी बनाने के लिए सामग्री

बेसन 1 कप

अदरक

आवश्यकता अनुसार नमक

हल्दी 1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई

हींग 1 चुटकी

छाछ 3 कप

हरी मिर्च 2

रिफाइंड तेल 3 बड़े चम्मच

नींबू का रस 1 बड़ा चम्मच

सरसों के दाने 1 छोटा चम्मच

गार्निश करने के लिए

नारियल 2 चम्मच कद्दूकस किया हुआ

निया पत्ती

विधि

स्टेप – 1  बेसन को छान लें और अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट बना लें कांच का कटोरा लें और बेसन को छान लें. हरी मिर्च के बीज निकाल कर अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट तैयार कर लीजिए.

स्टेप – 2  खांडवी का घोल तैयार करें. खांडवी मिश्रण को चिपकने से रोकने के लिए और इसे बेलने में आसान बनाने के लिए स्टेनलेस स्टील की थाली या संगमरमर के टेबलटॉप के पिछले हिस्से को थोड़ा तेल लगाकर चिकना कर लें. बेसन में अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट, नमक, हल्दी पाउडर, नींबू का रस और छाछ मिलाएं. ध्यान रहे कि गांठ न बने.

स्टेप -3  खांडवी के घोल को एक कड़ाही में पकाएं और चिकनाई लगी सतह पर फैलाएं. एक मोटे तले वाले पैन में, इस मिश्रण को लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि ये एक चिकना गाढ़ा घोल न बन जाए. इसे तैयार होने में कुछ मिनट का समय लगता है. इस मिश्रण को तेल लगी उलटी थाली या मार्बल टेबलटॉप पर जितना हो सके पतला फैलाएं.

स्टेप – 4  स्ट्रिप्स में काट लें, कसकर रोल करें, तड़का तैयार करें और खांडवी के ऊपर डालें. ठंडा होने पर, दो इंच चौड़ी स्ट्रिप्स में काट लें और इन्हें कसकर रोल करें. ध्यान रखें कि आप इन्हें न तोड़ें. दो बड़े चम्मच तेल गरम करें और इसमें एक चुटकी हींग और राई डालें.  जब वे चटकने या फूटने लगे, तो इसे खांडवी के ऊपर डालें.

स्टेप – 5  घर की बनी गुजराती खांडवी परोसें

घर की बनी गुजराती खांडवी को तुरंत परोसें. कद्दूकस किया हुआ ताजा नारियल और बारीक कटा हरा धनिया डालकर गार्निश करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कश्मीरी दम आलू

आलू मसाला कचौड़ी

आलू रोस्ट

पनीर काली मिर्च

पनीर दो प्याजा

पनीर लबाबदार

Leave a Reply