अफगानिस्तान: तालिबान का दावा, व्यापार के सबसे बड़े इलाके पर जमाया कब्जा

अफगानिस्तान: तालिबान का दावा, व्यापार के सबसे बड़े इलाके पर जमाया कब्जा

प्रेषित समय :15:46:59 PM / Fri, Jul 9th, 2021

काबुल. अफगानिस्तान में हालात हर दिन खराब होते जा रहे हैं. अमेरिकी सैनिकों के अफगानिस्तान छोड़ने के ऐलान होने के बाद से तालिबान तेजी से देश के कई इलाकों पर अपनी पकड़ मजबूत करने में जुटा है. एक अफगान अधिकारी और ईरानी मीडिया के मुताबिक तालिबान ने गुरुवार को ईरान के साथ लगने वाली एक और महत्वपूर्ण अफगान सीमा पार कर ली.

एक अफगान अधिकारी ने कहा कि तालिबान ने गुरुवार को पश्चिमी हेरात प्रांत में इस्लाम कला क्रॉसिंग प्वाइंट पर कब्जा कर लिया. हेरात में मौजूद एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर इसकी जानकारी दी.

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने इस्लाम कला को कब्जे में लेने की पुष्टि की और ट्वीट कर कहा कि तालिबान लड़ाके इस्लाम कला शहर में प्रवेश कर चुके हैं. स्थानीय निवासियों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया है. मुजाहिद ने एक वीडियो भी पोस्ट किया जिसमें तालिबान के लड़ाकों को इस्लाम कला में ट्रकों के पीछे सवार होकर और जश्न में हवा में गोली चलाते हुए देखा गया.

ईरानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इस्लाम कला के सीमावर्ती क्षेत्र में अफगान सैनिक अपने पॉजिशन छोड़कर भाग गए. वो ईरान में शरण लेने के लिए चले गए. इस्लाम कला अफगानिस्तान और ईरान एक प्रमुख पारगमन मार्ग है. ये क्रॉसिंग प्रांतीय राजधानी हेरात शहर के पश्चिम में लगभग 120 किलोमीटर की दूरी पर है.

ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के साथ लगने वाली सीमा पर कब्जा करने के बाद यह पिछले एक हफ्ते में तालिबान द्वारा कब्जा की गई तीसरी सीमा है. तालिबान द्वारा ये कार्रवाई ऐसे समय पर की गई है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य मिशन 31 अगस्त को समाप्त हो जाएगा.

तालिबान की जीत ने कुछ देशों को अफगानिस्तान में अपने वाणिज्य दूतावासों को बंद करने पर मजबूर कर दिया है. वहीं, ताजिकिस्तान ने अफगानिस्तान से लगने वाली सीमा पर निगरानी बढ़ाने का आदेश दिया है. अमेरिका और NATO सैनिकों की वापसी के बाद से ही अफगानिस्तान में तालिबान का आतंक बढ़ गया है. अभी तक 90 फीसदी अमेरिकी सैनिकों की वापसी हो चुकी है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अफगानिस्तान में तालीबानियों ने फिर उठाया सिर, प्रांतीय राजधानी में घुसे, भीषण लड़ाई जारी

तालिबान ने किया अफगानिस्तान के कई और जिलों पर कब्जा, 1000 अफगान सैनिक ताजिकिस्तान भागे

अफगानिस्तान: महिलाएं अकेले न निकलें, पुरुष दाढ़ी रखें, तालिबान के नए नियम

अफगानिस्तान से दो दशक बाद अमेरिका और नाटो सेना की वापसी

अफगानिस्तान के एक और जिले पर तालिबान का कब्जा, कई सैनिकों ने किया सरेंडर

अफगानिस्तान में तीन आतंकी हमला, 15 लोगों की मौत

Leave a Reply